Sony Bravia KD-43X80K Tv Review: बेहतरीन फीचर्स वाला सोनी का गूगल टीवी, घर में मिलेगा सिनेमा जैसा मज़ा

कृतार्थ सरदाना। Sony Bravia KD-43X80K Tv Review:  सोनी (Sony) पूरी दुनिया भर में अपने साउंड उत्पादों के साथ ब्राविया टीवी (Bravia Tv) के लिए जानी जाती है। सोनी (Sony) ने कुछ महीने पहले 43 इंच में Sony Bravia KD-43X80K Tv लॉन्च किया था। सोनी (Sony) के अन्य टीवी की तरह यह भी एक गूगल टीवी (Google Tv) है। मैंने इस टीवी को करीब ढाई महीने तक चलाया। मुझे यह टीवी कैसा लगा इसे मैं अपने रिव्यू में आपको आगे बताने जा रहा हूं।

1. डिजाइन- इस 43 इंच की स्क्रीन वाले एलईडी टीवी (LED Tv) के डिज़ाइन में बेज़ल पतले रखे गए हैं। अन्य टीवी की तरह यह काले रंग में ही आता है। टीवी के साथ काले रंग के ही टेबल टॉप स्टैंड मिलते हैं। सोनी (Sony) का लोगो टीवी की फ्रंट साइड पर बीच में बना हुआ है, जिसके नीचे LED लाइट दी गयी है। यह लाइट आपको टीवी के ऑन या ऑफ होने की जानकारी देती है। मुझे सोनी के इस टीवी का डिज़ाइन पसंद आया। यह वजन में स्टैंड के साथ 10.7 किलोग्राम का और बिना स्टैंड का 10.1 किलोग्राम का है।

पहले सोनी अपने कुछ टीवी में काफी बड़ा रिमोट दे रही थी जो देखने में थोड़ा अटपटा लगता था। लेकिन इस टीवी के साथ मिलने वाले रिमोट का आकार बिलकुल सही है। यह दिखने में अच्छा लगता और पकड़ने में सुगम भी रहता है।

बाकी पहले की तरह इस टीवी के रिमोट में भी Youtube, Netflix, Amazon Prime Video और Youtube Music के लिए विशेष बटन बने हुए हैं। रिमोट में गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) का भी विशेष बटन मौजूद है। इसके अलावा रिमोट में सभी सामान्य बटन दिये गए हैं।

2. डिस्प्ले-  टीवी की 43 इंच की स्क्रीन पर 3840 X 2160 पिक्सेल पर resolution मिलता है। इसमें 50 HZ का रिफ्रेश रेट दिया गया है। यह एक 4K टीवी है जिसमें आप ओटीटी कंटेंट को 4k क्वालिटी पर देख सकते हैं।

सोनी ब्राविया केडी- 43एक्स80के टीवी (Sony Bravia KD-43X80K Tv) में 4K HDR processor X1 लगाया गया है, जो टीवी में चल रहे कंटेन्ट को बेहतर रंग और कंट्रास्ट के साथ पेश करता है। इससे पिक्चर में ज्यादा गहराई मिलती है।

इस टीवी में 4के एक्स रियलटी प्रो (4K X-Reality Pro) नाम से एक और शानदार फीचर दिया गया है। यह टीवी के 4K HDR processor X1 के सहयोग से टीवी में आ रहे 2K या एचडी कंटेन्ट (HD Content) को 4के (4K) क्वालिटी के समान कन्वर्ट कर दिखाने का काम करता है।

TRILUMINOS PRO- ट्रिल्यूमिनस प्रो फीचर टीवी में सभी रंगों को एक दम सटीक दिखाने का काम करता है। यह पिक्चर को शुद्ध रंगों से शानदार बनाने का काम करता है। मैंने टीवी में जो कुछ देखा उसमें एक एक रंग निखर के आया।

MotionFlo XR- यह टीवी में दिख रही पिक्चर में अतिरिक्त फ्रेम बनाने और जोड़ने का काम करता है। इससे आपको ब्लर फ्री (blur-free) और सिनेमैटिक रूप में स्क्रीन पर पिक्चर मिलती है।

इस टीवी में Auto HDR Tone Mapping का भी फीचर मिलता है, जो अपने अनुसार सर्वश्रेष्ठ एचडीआर (HDR) सेटिंग्स का चुनाव कर आपको बेहतरीन पिक्चर प्रदान करता है। इसके अलावा प्लेस्टेशन 5 (PS5) के कंसोल सेटअप में भी ये HDR की सेटिंग्स अपने आप ले लेता है।

3. साउंड क्वालिटी-  अब बात साउंड की करें तो इस टीवी में 10 W के 2 स्पीकर मिलते हैं जिससे कुल 20 W की साउंड आउटपुट मिलती है। सोनी (Sony Tv) टीवी में X-Balanced Speaker लगाया गया है जो फिल्मों और गानों की ध्वनि को बैलेन्स कर स्पष्ट (Clear) साउंड क्वालिटी का निर्माण करता है। बेस रिफ़्लेक्स वाले स्पीकर की वजह से थोड़ा बेस भी मिल जाता है।

इस टीवी में डॉल्बी एटमोस (Dolby Atmos) का फीचर भी दिया गया है जो टीवी की ध्वनि में चार चाँद लगाने का काम करता है। टीवी में गदर 2 (Gadar 2) जैसी फिल्म देखते हुए डॉल्बी एटमॉस का अच्छा अनुभव मिला। इसके अलावा गाने देखते हुए भी अच्छी साउंड मिली।

साउंड तेज़ करने पर भी स्पष्ट रहती है। आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2023) में भारत के राष्ट्रगान के दौरान मैंने टीवी की साउंड फुल वॉल्यूम पर कर दी थी। अच्छी बात यह रही कि तब भी साउंड की स्पष्टता में ज़रा भी कमी नहीं आई।

सामान्य रूप से टीवी में 50 तक की वॉल्यूम सेट कर आसानी से सब कुछ सुना जा सकता है। इस टीवी की साउंड क्वालिटी में कोई कमी नहीं है।

Google Tv फीचर्स

गूगल टीवी (Google Tv) होने के नाते इसमें आप कई ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) के लिए तो रिमोट पर विशेष बटन दिया ही गया है।

गूगल टीवी (Google Tv) होने के नाते इसमें सोनी लिव, डिज्नी हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, जी5 और एमेजॉन प्राइम वीडियो जैसी सभी ओटीटी ऐप्स समेत 7000 ऐप्स का सपोर्ट भी मिलता है।

अन्य फीचर्स पर नज़र डाले तो सोनी ब्राविया टीवी (Sony Bravia Tv) में 16 GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है। टीवी में ब्लूटूथ, वाई फाई जैसे फीचर्स तो हैं ही। इसके अलावा पीछे की तरफ एचडीएमआई पोर्ट, लैन पोर्ट, ऑक्स पोर्ट के साथ ARC और DVI जैसे पोर्ट भी दिए गए हैं।

स्मार्टफोन को रिमोट बनाने का विकल्प भी मिलता है। इसके लिए आपको एंड्रॉइड (android) फोन में गूगल टीवी ऐप (Google Tv app)  डाउनलोड करनी होगी। आईफोन (iPhone) को टीवी से कनेक्ट करने के लिए airplay का फीचर भी मिलता है।

मेरी राय- मैंने Sony Bravia KD-43X80K TV की डिस्प्ले क्वॉलिटी जांचने के लिए गदर 2, मिशन मंगल और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी फिल्में देखी। इसके साथ ही सोनी चैनल पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ और ‘इंडियन आइडल’, सोनी सब पर ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ और ‘वागले की दुनिया’ जैसे सीरियल भी देखें। स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी HD पर टीम इंडिया के विश्व कप के सभी मैच देखें। यूट्यूब पर कई भजन और गाने भी देखें। दूरदर्शन पर पीएम नरेन्द्र मोदी के कई कार्यक्रम भी देखें जिनमें जी20 का कार्यक्रम भी शामिल रहा। जी20 के आयोजन के दौरान भारत मंडपम का भव्य नज़ारा सोनी ब्राविया KD-43X80K TV पर शानदार दिखा। मैंने इसे एक दूसरी कंपनी के टीवी में भी देखा लेकिन जो नज़ारा सोनी के इस टीवी में दिखा उसकी बात ही कुछ और है।

इसके अलावा डिस्कवरी और नेट जियो चैनल भी सोनी ब्राविया टीवी में देखें। कुल मिलाकर फिल्म, टीवी सीरियल, ओटीटी, क्रिकेट से लेकर समाचार तक सभी कुछ इस टीवी में देखने में मज़ा आया। मुझे इस टीवी की डिस्प्ले क्वॉलिटी बेहद पसंद आई।

Sony Bravia KD- 43X80K टीवी की क़ीमत 66,490 रूपये है। हालांकि आपको बाज़ार में यह टीवी इससे भी कम कीमत में मिल सकता है।

सोनी के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी एलजी और सैमसंग की बात करें, तो आपको 43 इंच के उनके टीवी कम कीमत में मिल सकते हैं। लेकिन एलजी (LG) और सैमसंग (Samsung) दोनों ही गूगल टीवी नहीं बनाते।

गूगल टीवी (Google Tv) होने से स्मार्ट टीवी (Smart Tv) का मजा बेहतर हो जाता है। फिर यह टीवी सोनी की यह X80 सीरीज का एक मॉडल है, जिसमें कंपनी ने कई लाजवाब फीचर्स दिए हैं। इसी कारण 43 इंच के टीवी की कीमत आपको ज्यादा भी लग सकती है। लेकिन यह इस सीरीज का सबसे सस्ता मॉडल है।

अब अगर आप 43 इंच का बेहतरीन फीचर्स वाला टीवी लेना चाहते हैं, तो सोनी ब्राविया (Sony Bravia KD-43X80K) एक बेहद अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर आप 43 इंच से बड़ी स्क्रीन का टीवी लेना चाहते है तो इस सीरीज के 50, 55, 65 और 75 इंच तक के मॉडल के विकल्प भी बाज़ार में मौजूद है। इन सभी मॉडल में भी यही फीचर्स मिलते हैं।

रेटिंग- 4/5 

Related Articles

Back to top button