Lava Prowatch ZN, VN Smartwatch: लावा उतरा स्मार्टवॉच के बाज़ार में, एक साथ लॉन्च की तगड़े फीचर्स वाली 2 नयी स्मार्टवॉच, सेल हुई शुरू

कृतार्थ सरदाना। भारतीय कंपनी लावा (Lava) ने स्मार्टफोन के बाद अब स्मार्टवॉच के सेगमेंट में भी कदम रख दिया है। लावा (Lava) ने अपनी स्मार्टवॉच के लिए प्रोवॉच के नाम से एक नया सब ब्रांड बनाया है। कंपनी ने एक साथ Prowatch ZN और Prowatch VN 2 के नाम से 2 स्मार्टवॉच लॉन्च की है।

स्मार्टवॉच के बाज़ार में पहले से ही फायरबोल्ट (Fire-Boltt), बोट (Boat), नॉइज (Noise) और स्वोट (Swott) जैसी कई भारतीय कंपनियों का दब दबा है। इनमें से अधिकतर कंपनियों की थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप है। लेकिन अच्छी बात यह है कि लावा (Lava) ने खुद की अपनी मोबाइल ऐप भी बनाई है। ऐसे में लावा (Lava) की भी इस सेगमेंट में एंट्री से यूजर्स को और नए विकल्प मिलेंगे।

लावा (Lava) के प्रबंध निदेशक सुनील रैना (Sunil Raina) ने नयी स्मार्टवॉच के लॉन्च के अवसर पर कहा, “लावा को अब 15 साल हो गए है। इन 15 सालों में हमने मोबाइल के बाज़ार में अपना एक अलग स्थान बनाया है। स्मार्टफोन के बाज़ार में हमारी अकेली भारतीय कंपनी है जो सभी चीनी और विदेशी कंपनियों के सामने अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है।”

सुनील रैना (Sunil Raina) ने बताया कि “आज स्मार्टवॉच के क्षेत्र में ग्राहकों के पास यूं तो कई विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन हमने इस बाज़ार में पिछले 3 वर्षों के गहरे शोध के बाद कदम रखा है। हमने ग्राहक और मौजूद कंपनियों के बीच कुछ कमियों को परखा। हमारी प्रोवॉच सीरीज़ आज के इस न्यू इंडिया के लिए बनाई गयी है। हम अपनी स्मार्टवॉच की काफी लंबे समय से टेस्टिंग कर रहे थे। हमने थर्ड पार्टी ऐप की जगह अपनी खुद की मोबाइल ऐप भी बनाई है जो डेटा गोपनियता (Data Privacy) जैसे मुद्दों की भी चिंता समाप्त करता है।”

Prowatch ZN के फीचर्स

प्रोवॉच ज़ेडएन (Prowatch ZN) में कंपनी ने कुछ ऐसे फीचर्स दिये हैं जो इस रेंज की स्मार्टवॉच में अभी तक किसी अन्य कंपनी ने नहीं दिये हैं। इन फीचर्स में कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 (CORNING GORILLA  GLASS 3), हार्ट रेट मॉनिटर, पीपीजी सेंसर, एमोलेड डिस्प्ले जैसे फीचर्स के नाम शामिल हैं।

लावा प्रोवॉच जेडएन (Lava Prowatch ZN) को कंपनी ने सिलिकॉन स्ट्रैप और स्टेनलेस स्टील मेटल स्ट्रैप जैसे 2 अलग अलग वेरिएंट में पेश किया है। तो वहीं घड़ी की बॉडी के निर्माण में मेटल और ज़िंक एलॉय का प्रयोग किया गया है। घड़ी में स्क्रॉल बटन भी दिया गया है।

गोरिला ग्लास 3 फीचर के कारण है बेहद मजबूत घड़ी

इस स्मार्टवॉच में सर्कुलर डायल दिया गया है जिसे रोटेट भी करने का विकल्प मिलता है। घड़ी के डायल को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोर्निंग गोरिला ग्लास 3 (CORNING GORILLA GLASS 3) का प्रयोग किया गया है। कंपनी इस कारण स्मार्टवॉच को बेहद मजबूत बता रही है। इस घड़ी में रियलटेक (Realtek) की चिपसेट लगाई गई है।

प्रोवॉच ज़ेडएन (Prowatch ZN) के डायल से 1.43 इंच की स्क्रीन पर 466 X 466 रिजॉल्यूशन पर एमोलेड डिस्प्ले मिलता है। इसमें 60 Hz का रिफ्रेश रेट दिया गया है। घड़ी में 600 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है।

हेल्थ फीचर्स पर ध्यान दें तो इसमें हार्ट रेट सेंसर, SpO2 ट्रैकर, स्लीप और स्ट्रेस लेवल ट्रैकर जैसे फीचर्स के साथ पीपीजी सेंसर PPG जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

लावा (Lava) की इस घड़ी में 150 वॉच फेसिस और 110 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड मौजूद हैं। लावा की इस घड़ी को आईपी68 (IP68) की रेटिंग दी गई है जो इसे एक वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टवॉच बनाती है।

प्रोवॉच ज़ेडएन (Prowatch ZN) में ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर भी मिलता है जिसके लिए इसमें 5.2 वर्जन का ब्लूटूथ मौजूद है।  प्रोवॉच जेडएन में 350 mah की बैटरी लगाई गई है। कंपनी अनुसार सामान्य रूप से यह 8 दिन तक चल जाएगी और ब्लूटूथ कॉलिंग पर यह 3 दिन तक बैकअप दे सकती है।  इसके अलावा स्मार्टवॉच में इन बिल्ट वाइस एसिस्टेंट और इन बिल्ट गेम्स भी दी गई है। यह स्मार्टवॉच Valyrian Grey और Dragonglass Black जैसे 2 रंगों में आई है।

Prowatch VN के फीचर्स

यह स्मार्टवॉच जेडएन प्रोवॉच ज़ेडएन (Prowatch ZN) से कीमत में सस्ती है। इस कारण इसमें फीचर्स भी उसके मुकाबले कम है। स्मार्टवॉच के स्क्वायर डायल पर 1.96 इंच का टीएफटी एलसीडी 320 X 386 रिजॉल्यूशन डिस्प्ले मिलता है। इस घड़ी में 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। इस घड़ी में भी रियलटेक की चिपसेट लगाई गई है।

प्रोवॉच वीएन (Prowatch VN) में कंपनी ने सिलिकॉन स्ट्रैप लगाया है। तो वहीं घड़ी की बॉडी के निर्माण में मेटल और ज़िंक एलॉय का प्रयोग किया गया है। इस मॉडल में भी स्क्रॉल बटन दिया गया है।

लावा (Lava) की इस स्मार्टवॉच में भी हार्ट रेट सेंसर, SpO2 ट्रैकर, स्लीप और स्ट्रेस लेवल ट्रैकर जैसे हेल्थ फीचर्स दिए गए हैं। प्रोवॉच वीएन (Prowatch VN) में भी 150 वॉच फेसिस और 115 से ज्यादा स्पोर्ट्स मोड दिये गए हैं। लावा की यह स्मार्टवॉच भी वॉटर रेसिस्टेंट है जिसके लिए इसे आईपी67 (IP67) की रेटिंग भी मिली है।

इस घड़ी भी में ब्लूटूथ कॉलिंग का फीचर मिलता है, जिसके लिए इसमें 5.2 वर्जन का ब्लूटूथ मौजूद है।  प्रोवॉच वीएन (Prowatch VN) में 230 mah की बैटरी लगाई गई है। कंपनी अनुसार सामान्य रूप से यह 7 दिन तक चल जाएगी और ब्लूटूथ कॉलिंग पर यह 2 दिन तक बैकअप दे सकती है। यह स्मार्टवॉच Delft Blue, Moore Black, और Gull Grey जैसे 3 रंगों में आई है।

कीमत और उपलब्धता

लावा Prowatch ZN (सिलिकॉन स्ट्रैप) की कीमत 2599 रुपये और स्टेनलेस स्टील मेटल स्ट्रैप वेरिएंट की कीमत 2,999 रुपये है। तो वहीं Prowatch VN की कीमत 1,999 रुपये है। दोनों स्मार्टवॉच की सेल शुक्रवार 26 अप्रैल से एमेज़ोन, लावा की आधिकारिक साइट और रिटेल स्टोर पर शुरू हो गई है। लावा (Lava) अपनी स्मार्टवॉच पर 2 साल की वारंटी भी दे रही है।

यह भी पढ़ें- Moto G34 5G Review: मोटोरोला का सस्ता 5जी फोन क्या एक अच्छा स्मार्टफोन भी है? जानिए इस रिव्यू में

Related Articles

Back to top button