Moto G34 5G Review: मोटोरोला का सस्ता 5जी फोन क्या एक अच्छा स्मार्टफोन भी है? जानिए इस रिव्यू में

कृतार्थ सरदाना। मोटोरोला (Motorola) ने जनवरी में मोटो जी 34 5जी (Moto G34 5G) को लॉन्च किया था। यह कंपनी का अभी तक का सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन है। फोन के 4 GB रैम मॉडल की कीमत 10,999 रुपये और 8 GB रैम मॉडल की कीमत 11,999 रुपये रखी गई है। इसके बाद चल रहे ऑफर से यह फोन आपको और भी सस्ता मिल सकता है।

मोटोरोला (Motorola) ने मुझे यह फोन रिव्यू के लिए भेजा था। मैंने इसे करीब 2 महीने इस्तेमाल कर जाना कि यह फोन सिर्फ सस्ता ही है या अच्छा भी है।

कैसा है Moto G34 5G?  

डिजाइन

मोटो जी 34 5जी (Moto G34 5G) को कंपनी ने ब्लैक (Charcoal Black), ब्लू (Ice Blue), और ग्रीन (Ocean Green) जैसे तीन रंगों में पेश किया है। मेरे पास कंपनी ने ओशियन ग्रीन कलर भेजा है। यहां मैं बता दूं कि ओशियन ग्रीन कलर का फोन देखने में सबसे अच्छा लगता है। कंपनी ने इस रंग के फोन के बैक साइड पर प्लास्टिक की जगह वीगन लैदर फिनिश (Vegan Leather Finish Design) वाला डिज़ाइन दिया है। इस डिजाइन से फोन देखने में एक महंगा स्मार्टफोन लगता है। फोन के बाकी दोनों कलर में बैक साइड पर 3D Acrylic glass का प्रयोग किया गया है।

वीगन लैदर फिनिश डिजाइन फोन का वजन 181 ग्राम और मोटाई 8.00 एमएम है। इस कारण यह एक लाइट वेट फोन है। इसे लंबे समय तक पकड़ने में ज़रा भी थकावट महसूस नहीं होती।

मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) फोन की 6.5 इंच की स्क्रीन पर फ्रंट कैमरा पंच होल में दिया गया है। फोन के बेज़ेल भी पतले बनाए गए हैं। इस कारण फ्रंट साइड से भी देखने में यह एक सस्ता फोन नहीं लगता।

स्मार्टफोन की बाईं (लेफ्ट) तरफ सिम ट्रे और दाईं (राइट) तरफ वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिए गए हैं। इसी पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर भी लगाया गया है। इस फोन के ऊपर की तरफ डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos) की ब्रांडिंग हुई है। तो वहीं नीचे की तरफ सबसे पहले 3.5 एमएम जैक, टाइप सी चार्जिंग पोर्ट और फिर स्पीकर ग्रिल मौजूद है।

मोटोरोला (Motorola) के इस फोन की बैक साइड पर डुअल कैमरा सेटअप फ्लैश के साथ लगा हुआ है। कंपनी के अन्य फोन की तरह बीचों बीच मोटोरोला (Motorola) के लोगो की ब्रांडिंग हो रखी है। इस फोन का डिजाइन वॉटर रिपेलेंट (Water Repellent) हैं जो फोन को पानी से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके लिए इस फोन को IP52 की रेटिंग भी मिली है।

कंपनी ने मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G)  फोन के डिजाइन पर काफी मेहनत की है ताकि यह फोन दिखने में एक सस्ता फोन ना होकर एक आकर्षित फोन लगें।

परफ़ॉर्मेंस

मोटोरोला (Motorola) ने अपने इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 695 5G ओक्टा कोर प्रोसेसर लगाया है। यहाँ यह बताना जरूरी है कि यह इस रेंज के स्मार्टफोन का सबसे तेज़ और अच्छा प्रोसेसर है।

इस फोन के 4 GB रैम, 128 GB इंटरनल स्टोरेज और 8 GB रैम, 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाले 2 अलग-अलग वेरिएंट आते हैं। 4 जीबी वेरिएंट में 4 जीबी की अतिरिक्त वर्चुअल रैम और 8 जीबी वेरिएंट में अतिरिक्त 8 जीबी की वर्चुअल रैम मिलती है। इससे यूजर्स 16 जीबी तक की रैम के साथ फोन को चला सकते हैं।

मेरे पास मोटो जी 34 5जी (Moto G34 5G)  का 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट आया है। मैंने इस स्मार्टफोन में एक साथ कई सारी ऐप्स चलाकर देखी और इस दौरान सबवे सर्फर (Subway Surfers) जैसी गेम भी खेली। सोचा था कि शायद फोन हैंग होगा। लेकिन फोन हैंग तो नहीं हुआ, हां गेम में मैंने जरूर बिना किसी लैक के हाई स्कोर बना लिया।

मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G)  के करीब 2 महीने इस्तेमाल के दौरान मुझे हीटिंग की समस्या का बिलकुल भी सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि इस दौरान मौसम भी ठंडा रहा, लेकिन उम्मीद है कि गर्मियों में भी आपको हीटिंग का सामना ना करना पड़े।

यह एक डुअल सिम 5G स्मार्टफोन है जो भारत के सभी 5जी ऑपरेटर के बैंड्स को सपोर्ट करता है। फोन लेटेस्ट एंड्रॉयड 14 (Android 14) के साथ आता है। हालांकि फोन में आपको कुछ प्री इंस्टॉल ऐप्स भी मिलती है जो मेरे तो किसी काम की नहीं थी। इसी कारण मुझे यह अच्छी नहीं लगी। हालांकि अच्छी बात यह है कि आपके पास इन ऐप्स को डिलीट करने का विकल्प मिलता है।

डिस्प्ले

मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G)  के डिस्प्ले की बात करें तो इस फोन में 6.5 इंच की स्क्रीन से एचडी प्लस (HD+) डिस्प्ले मिलता है। इस फोन में 120 hz का रिफ्रेश रेट और 240 HZ का सैंपलिंग रेट दिया है। फोन में 580 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए फोन में पांडा ग्लास प्रोटेक्शन का फीचर भी उपलब्ध है।

मैंने मोटो जी 34 5जी (Moto G34 5G)  के डिस्प्ले को जानने के लिए फोन में यूट्यूब (Youtube) पर पुनर्वास टीवी (Punarvas Tv), नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) चैनल के साथ शैतान (Shaitaan), आर्टिकल 370 (Article 370) जैसी फिल्मों के ट्रेलर भी देखें। सोनी लिव (Sony Liv) पर तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) देखा। इसके अलावा जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर टाटा आईपीएल (Tata IPL) के मैच भी देखें। अपनी रेंज के अनुसार फोन का डिस्प्ले काफी अच्छा है। यह सभी कुछ देखने में तो अच्छा लगा ही लेकिन डॉल्बी ऐटमॉस (Dolby Atmos) फीचर से साउंड क्वालिटी भी काफी अच्छी मिली।

कैमरा

मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 50 MP का मेन बैक कैमरा मिलता है, जो क्वाड पिक्सल टेक्नोलॉजी से लैस है। फोन में दूसरा 2 MP का मैक्रो कैमरा लगाया गया है। मोटोरोला ने इस फोन में ट्रिपल कैमरा सेटअप नहीं दिया, जिसकी मुझे कमी खली।

फोन में 16 MP का फ्रंट कैमरा पंच होल फॉर्मेट में लगाया गया है जिससे आप सेल्फी और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। फोन में कैमरे के लिए विभिन्न प्रकार के मोड्स भी दिए गए हैं। मैंने मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) से कई फोटो खींचे जिसे मैं यहां बिना किसी फिल्टर के पोस्ट कर रहा हूं।

Clicked with Night Vision Mode
Clicked with Night Vision Mode

मुझे इस स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा लगा। इस रेंज के अधिकतर स्मार्टफोन में लो लाइट कैमरा निराश ही करता है। लेकिन मोटोरोला (Motorola) का फोन आपको लो लाइट फोटोग्राफी में भी खुश कर देगा। इस फोन में Google Auto Enhance का एक और शानदार फीचर दिया गया है। यह किसी फोटो को फोन से खींचने के बाद उसकी क्वालिटी को इन्हेंस (Enhance) यानि बढ़ाने का काम करता है।

मैंने मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) से दिन के उजाले में कई अच्छे फोटो खींचे। बेहद कम रोशनी में फ्लैश के साथ फोटो खींचने पर भी नतीजे अच्छे मिले। फोन में मौजूद नाइट विजन मोड (Night Vision Mode) से रात को भी मैं अच्छी फोटो खींच सका।

सेल्फी के बारे में कहूं तो ऐसा लगेगा कि जैसे आपने किसी महंगे स्मार्टफोन से खींची है। मुझे इस रेंज के किसी भी फोन में अब तक की सबसे अच्छी सेल्फी लगी।

बैटरी

इस स्मार्टफोन में 5000 mah की बैटरी लगाई गई है। फोन के डिब्बे में 20W का फास्ट चार्जर भी मिलता है। रिव्यू करने के दौरन मैंने इस मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) को काफी इस्तेमाल किया। फुल चार्ज करने पर मैंने कॉलिंग के साथ यूट्यूब, सोनी लिव और जियो सिनेमा पर कुछ देर वीडियो देखें। दिन में थोड़ी थोड़ी देर बाद www.punarvasonline.com पर ताज़ा समाचार पढ़ें। कैमरे से कई फोटो खींचे। Airtel Wynk और Spotify ऐप पर म्यूजिक सुना।

इसके अलावा थोड़ी देर गेम भी खेली। फोन में डार्क मोड ऑन ना रखने के बाद भी दिन के अंत तक फोन में 10 प्रतिशत बैटरी बची रही। मुझे फोन की बैटरी से कोई शिकायत नहीं मिली।

आकर्षित फीचर्स

इस फोन में डॉल्बी एटमॉस (Dolby Atmos) से लैस स्टीरियो स्पीकर्स लगाए गए हैं। इससे फोन में गाने सुनने में शानदार साउंड मिल पाती है।

मोटोरोला (Motorola) ने इस फोन में कई अच्छे Gestures दिए हैं, जिन्हें ऑन कर आप अपने फोन को स्मार्ट से भी स्मार्ट फोन बना सकते हैं। इनमें फोन की बैक साइड पर डबल टैप कर आपके पास कैमरा, स्क्रीनशॉट या किसी भी अपनी पसंद की ऐप को खोलने का विकल्प मिलता है।

इसी तरह जब आपको कोई फोन करें और आप किसी मीटिंग में हैं तो आप जैसे ही अपना फोन मेज से उठाएंगे, फोन की रिंगटोन साइलेंट हो जाएगी। फोन को शेक करने से टॉर्च ऑन हो जाती है। तीन उंगलियों से स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है।

मेरी राय

मोटोरोला (Motorola) ने मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) स्मार्टफोन के डिजाइन, कैमरा और प्रोसेसर जैसे सेगमेंट पर अच्छा काम किया है। ऊपर से फोन का 5जी होना सोने पर सुहागे होने जैसा है। इस रेंज के फोन में अगर ठीक ठाक कैमरा और प्रोसेसर मिल भी जाता है तो फोन का डिजाइन अच्छा नहीं मिलता। लेकिन इस फोन में शानदार डिजाइन के साथ अच्छा कैमरा और शक्तिशाली प्रोसेसर भी मिलता है।

मोटो जी34 5जी (Moto G34 5G) फोन की बैटरी भी अच्छी है। लेकिन इस सबके साथ जो बहुत अच्छा है वो है इस फोन की कीमत। फोन के 4 GB रैम मॉडल की कीमत 10,999 रुपये और 8 GB रैम मॉडल की कीमत 11,999 रुपये है। इसके अलावा बैंक और एक्सचेंज ऑफर से यह फोन इससे भी काफी सस्ती कीमत में मिल रहा है। अगर आपको भी एक सस्ता और अच्छा 5जी स्मार्टफोन लेना है तो मोटोरोला का मोटो जी34 5जी बाज़ार में इस समय का सबसे अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy Book4: सैमसंग ने AI फीचर्स वाला गैलेक्‍सी बुक4 लैपटॉप उतारा बाज़ार में, पुराने फोटो को बना देगा नया

Related Articles

Back to top button