Ram Navami 2024: गीतकारों, फिल्मकारों को फिर याद आने लगे हैं श्री राम, अयोध्या के राम मंदिर के कारण किस तरह राममय हो रही संगीत और सिनेमा की दुनिया, जानिए

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

मेरी चौखट पर चलकर आज चारों धाम आए हैं, बजाओ ढ़ोल स्वागत में, मेरे घर राम आए हैं।‘ ‘मेरी झोपड़ी के भाग आज खुल जाएंगे,राम आएंगे।‘ और ‘अयोध्या आए मेरे प्यारे राम,बोलो जय जय श्रीराम।‘’

मर्यादा पुरूषोतम श्रीराम पर ये और इन जैसे कई गीत पिछले कुछ समय से सर्वत्र गूंज रहे हैं। फिर ऐसे राम गीतों को करोड़ों दर्शक और श्रोता भी मिल रहे हैं। देखा जाए तो अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण की घोषणा के बाद से ही फ़िल्मकारों को भी फिर से राम याद आने लगे हैं। जिससे गीत-संगीत की दुनिया के साथ टीवी-सिनेमा का रुपहला पर्दा फिर से राममय हो गया है।

भगवान श्रीराम (Shri Ram) यूं तो सदियों से हमारे आराध्य रहे हैं। भारत में ही नहीं श्रीराम की महिमा विश्व के कई देशों में है। गीत-संगीत और सिनेमा की बात करें तो सिनेमा युग आरंभ होने से बरसों पूर्व भगवान राम के कई भजन घर-घर में गूँजते थे।

सन 1913 में देश में मूक सिनेमा की शुरुआत हुई तो श्रीराम जन्म,रामायण, राम बनवास,राम राज्य वियोग,राम रावण युद्ध और सती सीता जैसी फिल्में कुछेक बरसों में ही आ गयी थीं। जब 1931 में सवाक फिल्मों का युग आरंभ हुआ तो रामायण और रामायण के विभिन्न पात्रों के नाम से फिल्मों का सैलाब सा आ गया। जिनमें कुछ फिल्मों ने लोकप्रियता के नए आयाम भी बनाए। इनमें 1956 की एक फिल्म ‘राम नवमी’ भी है। जबकि रामायण पर बनी कालजयी फिल्मों में दो बार बनी ‘राम राज्य’ के साथ ‘सम्पूर्ण रामायण’ भी है। महात्मा गांधी ने अपने जीवन में सिर्फ एक फिल्म देखी थी,1943 में बनी विजय भट्ट की ‘राम राज्य’।

हालांकि 1980 का दौर आते आते भगवान राम पर फिल्म बनने का सिलसिला कुछ थम सा गया। लेकिन जब 1987 में रामानन्द सागर ने दूरदर्शन के लिए ‘रामायण’ (Ramayan) धारावाहिक बनाया तो एक बार फिर देश राममय हो गया। इसके बाद दूरदर्शन के साथ कुछ निजी चैनल्स ने भी ‘रामायण’ और हनुमान जी पर पर विभिन्न धारावाहिक बनवाए। उधर 1997 की ‘लव कुश’ सहित रामायण पर दो-तीन और फिल्में भी आ गईं। लेकिन बाद में फिल्म निर्माता रामायण पर फीचर फिल्म बनाने में उदासीन हो गए।

इस परिदृश्य में एक बड़ा बदलाव अचानक तब आया जब 500 बरस बाद अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनने के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ। जब 9 नवंबर 2019 को उच्चतम न्यायालय ने अपना फैसला सुनाते हुए विवादित भूमि रामलला विराजमान को दे दी। सरकार ने मंदिर निर्माण के लिए जल्द ही ट्रस्ट बना दिया। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए भूमि पूजन करके सभी में उत्साह बढ़ा दिया।

इधर हमारे फ़िल्मकारों का उत्साह तो कमाल का था। निर्माता भूषण कुमार (Bhushan Kumar) ने 18 अगस्त 2020 को ही,भगवान श्रीराम पर एक बहुभाषी फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) बनाने की घोषणा कर दी। लेकिन जब 16 जून 2023 को ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) प्रदर्शित हुई तो इसे देख सभी ने अपना माथा ठोका। बड़े कैनवास पर बनी इस फिल्म में हमारे आराध्य श्रीराम और हनुमान का,कुछ दृश्यों और संवादों में इतना बेहूदा और आपत्तिजनक रूप दिखाया कि फिल्म को लेकर विरोध का तूफान आ गया। लेकिन इस घटिया फिल्म में यदि कुछ अच्छा था तो इसके शानदार-कर्णप्रिय गीत। इस फिल्म की पटकथा लिखने वाले मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने ‘तेरे ही भरोसे हैं हम’ और ‘जन्म जन्म की खोज बताए’ इतने सुंदर गीत लिखे कि रोम-रोम राम का हो गया।

इससे पूर्व 22 फरवरी 2021 को जारी ‘राम सियाराम, सियाराम जय जय राम’ एक म्यूजिक एल्बम ने तो बेहद लोकप्रियता पाकर अन्य कई कलाकारों के हौसले बढ़ा दिये। इस गीत को सचेत टंडन ने गाया, शब्बीर अहमद ने लिखा जबकि संगीत पूनम ठक्कर ने दिया। सचेत तो अपने इस गीत से स्टार बन गए। कौशल्या दशरथ के नन्दन, राम ललाट पे शोभित चन्दन, रघुपति की जय बोले लक्ष्मण,राम सिया का हो अभिनंदन। सचेत के सुरों में गीत का एक एक शब्द मन को गहराइयों से रंग देता है।

देखा जाये तो पिछले 3 वर्षों में ही अब तक भगवान राम को लेकर करीब 100 गीत आ चुके हैं। जिनमें स्वाति मिश्रा (Swati Mishra) के गाये ‘मेरी झोपड़ी के भाग’, ज़ुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) के गाये ‘मेरी चौखट पर’, हंसराज रघुवंशी (Hansraj Raghuwanshi) के ‘अयोध्या आए मेरे राम’ और विशाल मिश्रा (Vishal Mishra) के स्वर में ‘आज गली गली अवध सजाएँगे’ तो काफी लोकप्रिय हो गए हैं।

यूं ऐसे अन्य लोकप्रिय राम गीतों को उदित नारायण, शान, कैलाश खेर, सोनू निगम और जया किशोरी आदि अपने स्वर दे,राम का खूबसूरत गुणगान कर चुके हैं। दिलचस्प यह है कि इनमें से कई लोकप्रिय गीतों की रचना मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने की है। साथ ही रामानंद सागर के सीरियल ‘रामायण’ में सीता की भूमिका करने वाली दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia Topiwala) ने भगवान राम के गीतों पर बने 3 म्यूजिक एल्बम में अभिनय कर चुकी हैं।

इधर राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन से पूर्व एक जनवरी को सोनी चैनल ने ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) सीरियल का प्रसारण शुरू कर दिया है। साथ ही स्टार प्लस (Star Plus) भी जल्द ही ‘चिरंजीवी हनुमान’ (Chiranjeevi Hanuman) शुरू करने जा रहा है।

सोनी चैनल का सीरियल ‘श्रीमद रामायण’

उधर हाल ही में निर्देशक नितेश तिवारी (Nitesh Tiwari) ने भी अपनी बहुचर्चित फिल्म ‘रामायण’ (Ramayan) की शूटिंग शुरू कर दी है।

रामायण पर बनने वाली नई फिल्म की AI आधारित फोटो में रणबीर कपूर प्रभु राम के रूप में

जिसमें रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) राम और साई पल्लवी (Sai Pallavi) सीता की भूमिका में हैं। उधर कुछ और फ़िल्मकार,गीतकार भी जल्द ही श्रीराम पर अपने नए प्रोजेक्ट्स शुरू करने के लिए लालायित हैं।

यह भी पढ़ें-  Shrimad Ramayan: ‘श्रीमद रामायण’ के सीता जी मुकुट विवाद पर बोले निर्माता सिद्धार्थ तिवारी, मुकुट नहीं चूड़ामणि है यह

Related Articles

Back to top button