Shrimad Ramayan: ‘श्रीमद रामायण’ के सीता जी मुकुट विवाद पर बोले निर्माता सिद्धार्थ तिवारी, मुकुट नहीं चूड़ामणि है यह

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म-टीवी समीक्षक 

सोनी चैनल (Sony Tv) रामनवमी (Ram Navami) के दिन 17 अप्रैल को अपने ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) सीरियल का, एक घंटे का महा एपिसोड प्रसारित करेगा। सीरियल में हनुमान (Hanuman) के रूप में निर्भय वाधवा (Nirbhay Wadhwa) के आगमन से सीरियल में नए रंग आ गए हैं। निर्भय के अभिनय को काफी पसंद किया जा रहा है।

निर्भय इससे पहले ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ (Sankatmochan Mahabali Hanuman) में भी हनुमान की भूमिका में सभी का दिल जीत चुके हैं। इधर सीरियल के सेट्स भी पसंद किए जा रहे हैं। हालांकि सीरियल को दर्शकों की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी भी देख रहे हैं ‘श्रीमद रामायण’

जबकि इस सीरियल को देखने वालों में भारत रत्न (Bharat Ratna) लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) भी हैं।हाल ही में उनकी पुत्री प्रतिभा आडवाणी (Pratibha Advani) से उनके निवास पर मुलाक़ात हुई तो उन्होंने मुझे बताया कि आडवाणी साहब ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) को नियमित देखते हैं और उन्हें और मुझे ये सीरियल अच्छा लग रहा है।

सीरियल के इस दृश्य पर हो रहा है कड़ा विरोध

जबकि इधर अनेक दर्शकों ने ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) के उस दृश्य को देख कड़ा विरोध कर दिया है, जिसमें रावण (Nikitin Dheer), सीता जी (Prachi Bansal) को अशोक वाटिका में ले जाता है। दर्शकों का कहना है कि उस दृश्य में सीता जी ने मुकुट पहना हुआ है। लेकिन वनवास में सीता जी को मुकुट पहनाने का क्या तर्क है। इतनी बड़ी गलती सीरियल निर्माता सिद्धार्थ कुमार तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) ने आखिर क्यों की? इस दृश्य को देख बहुत से दर्शक सिद्धार्थ (Siddharth Kumar Tewary) को जमकर कोस रहे हैं।

सिद्धार्थ तिवारी ने क्या कहा

यह देख मैंने सिद्धार्थ तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) से बात की तो उन्होंने कहा- ‘’वह मुकुट नहीं चूड़ामणि है। तब मंगल सूत्र नहीं होता था तो महिलाएं चूड़ामणि पहनती थीं। मैंने पहले स्टार प्लस (Star Plus) के लिए ‘महाभारत’ (Mahabharat) सीरियल भी बनाया और अब सोनी (Sony) के लिए ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) बना रहा हूँ। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे अपने दोनों महा ग्रन्थों पर सीरियल बनाने के अवसर मिले। मैं अपने काम में बहुत मेहनत करता हूँ। एक एक दृश्य को लिखने कि बात हो या शोध की सभी की बारीकियों पर पूरा ध्यान देता हूँ। इसलिए मैं गलती कैसे कर सकता हूँ।”

सिद्धार्थ तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) ने आगे कहा कि “मैं रामायण (Ramayan) के प्रसंगों को जितने विस्तार से दिखा रहा हूँ, इससे पहले किसी ने भी रामायण (Ramayan) को इतना विस्तार से नहीं दिखाया। सीरियल चाहे टॉप 10 सीरियल्स में नहीं आ रहा। लेकिन सोनी चैनल (Sony Channel) का यह नंबर वन शो है। सोनी (Sony Tv) के सभी शो में इसे सर्वाधिक पसंद क्या जा रहा है।‘’

इधर बता दें तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) जिस चूड़ामणि की बात कर रहे हैं। उसका उल्लेख हमारे शास्त्रों में भी मिलता है। चूड़ामणी के बारे में एक कथा यह भी है कि समुद्र मंथन में समुद्र की बड़ी बेटी नंदिनी ने विश्वकर्मा द्वारा निर्मित चूड़ामणि को विष्णु भगवान को भेंट किया था। जिसे विष्णु जी ने इन्द्र को और इन्द्र ने इंद्राणी को दे दिया था। जिसे इंद्राणी ने कैकई को और कैकई ने सुमित्रा को और सुमित्रा ने सीता को भेंट कर दिया था।

यह भी पढ़ें- Mangal Lakshmi: 56 भोग बनाने में दीपिका सिंह को काम आया अनुभव

Related Articles

Back to top button