शास्त्रीय संगीत को बड़ा सम्मान है पंडित जसराज पर डाक टिकट

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

हाल ही में भारतीय डाक विभाग ने पंडित जसराज (Pandit Jasraj) पर डाक टिकट जारी किया। दिल्ली में जब गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इस टिकट का अनावरण किया तो जसराज जी की पुत्री दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) की खुशी देखते ही बनती थी।

देखा जाये तो यह डाक टिकट अनुपम है। जो सिर्फ जसराज जी (Pandit Jasraj) पर ही नहीं उनके उस ‘जय हो पंडित मोतीराम पंडित मणिराम संगीत समारोह’ (Pandit Motiram Pandit Maniram Sangeet Samaroh) के 50 साल पूरे होने पर है, जिसे जसराज (Pandit Jasraj) हैदराबाद में 47 बरस तक स्वयं आयोजित करते रहे।

अब उनके निधन के बाद दुर्गा (Durga Jasraj) इस आयोजन को वहाँ बेहद खूबसूरती से जारी रखे हुए हैं। इस समारोह की स्वर्ण जयंती पर डाक टिकट जारी करने की घोषणा संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अप्रैल 2022 में ही कर दी थी।

गत नवंबर में जब हैदराबाद में यह समारोह हुआ तब दुर्गा (Durga Jasraj) ने मुझे बताया था कि यह टिकट अब जल्द जारी होगा। अब जब 27 दिसंबर को यह टिकट जारी हुआ तो अमित शाह (Amit Shah) ने कहा- पंडित जसराज जी (Pandit Jasraj) ने 8 दशक की अपनी यात्रा में शास्त्रीय संगीत को जो बल और भक्ति संगीत को जो नया जीवन देने में योगदान दिया है उसे भारत भुला नहीं सकता।‘’

इधर जब मैंने दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) से बात की तो वह बोलीं-‘’यह भाग्य की बात है इस टिकट पर जहां बापू जसराज जी (Pandit Jasraj) हैं वहाँ उनके बड़े भाई मणिराम जी (Pandit Maniram) भी हैं और उनके पिता मोती राम जी (Pandit Motiram) भी। एक टिकट पर शास्त्रीय संगीत की दुनिया के तीन दिग्गज पिता और उनके दो पुत्र का होना निश्चय ही सुखद है।”

दुर्गा जसराज (Durga Jasraj) ने आगे कहा “यह पुण्य स्मृति हमारे परिवार, हमारे संगीत घराने के लिए ही नहीं पूरे शास्त्रीय संगीत परिवार का सम्मान है। मैं इस टिकट को निकालने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी जी (Narendra Modi) और संचार मंत्रालय के साथ अमित शाह जी (Amit Shah) की भी आभारी हूँ। मैं गत अगस्त में जब अमित शाह जी (Amit Shah) से मिली तो मैंने उन्हें बताया कि जसराज जी (Pandit Jasraj) पर टिकट आने वाला है, आप ही उसे जारी करें तो अच्छा लगेगा। अमित जी (Amit Shah) ने तभी एक सेकेंड में अपनी स्वीकृति दे दी और अब इसे जारी भी कर दिया।”

Related Articles

Back to top button