Shrimad Ramayan: अभी बंद नहीं होगा ‘श्रीमद रामायण’ सीरियल, निर्माता सिद्धार्थ तिवारी ने किया बड़ा खुलासा

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें प्रकाशित हो रही हैं कि सोनी चैनल (Sony Tv) अपने ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) सीरियल को जून में बंद करने जा रहा है। क्योंकि इस सीरियल को ज्यादा दर्शक नहीं मिल रहे। जिससे टीआरपी की दौड़ में यह बहुत पीछे रह गया है। इसलिए चैनल ने सीरियल निर्माता सिद्धार्थ कुमार तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) को इसकी कहानी जल्द समेट कर जून में बंद करने का आदेश दे दिया है। हालांकि चैनल की ओर से इस तरह की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। फिर भी ये खबर सुर्खियों में है।

क्या कहते हैं निर्माता सिद्धार्थ तिवारी

लेकिन हमने ‘श्रीमद रामायण’ के जून में बंद होने की खबर पर आँख बंद विश्वास करने की जगह सीरियल के निर्माता सिद्धार्थ कुमार तिवारी से बात कर इसका सच जानना चाहा। इस संबंध में मैंने जब सिद्धार्थ तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) से बात की तो उन्होंने बताया-‘’ ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) पहले से एक सीमित एपिसोड का ही सीरियल था। मैं इसकी कहानी कहने के लिए ज्यादा एपिसोड नहीं लेना चाहता था। इसलिए पहले से ही इसे जून में ही बंद करने की योजना थी। लेकिन यह अभी बंद नहीं हो रहा। हमें इसके लिए अभी और थोड़े समय की जरूरत है।‘’

तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) की बात से लगता है कि ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) अभी जुलाई तक चल सकता है। यह रात 9 बजे के समय में आ रहा है। उधर सोनी चैनल अगस्त शुरू में, अपने चर्चित शो केबीसी (KBC 16) को रात 9 बजे के समय में प्रसारित करने की योजना बना रहा है। इसलिए ‘श्रीमद रामायण’ का प्रसारण केबीसी शुरू होने से पहले तक भी चल सकता है।

‘श्रीमद रामायण’ को नहीं मिली अपेक्षित टीआरपी

बता दें ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) का प्रसारण इस वर्ष एक जनवरी को ही ज़ोर शोर से शुरू हुआ था। सोनी चैनल (Sony Channel) को अपने इस सीरियल से बहुत उम्मीद थीं। क्योंकि 22 जनवरी को ही अयोध्या (Ayodhya) में रामलला (Ramlala) के नव भव्य मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा हुई थी। जिस कारण देश राम मय है।

चैनल (Sony Channel) ने इस सीरियल को भव्य और अच्छा बनाने के लिए बड़ा बजट भी दिया। बताया जाता है कि इसके शानदार सेट पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए।

निर्माता सिद्धार्थ (Siddharth Tewary) यूं अच्छे धार्मिक सीरियल बनाने के लिए जाने जाते हैं। ‘महाभारत’ (Mahabharat) से ‘राधाकृष्ण’ (Radhakrishn) जैसे कितने ही अच्छे धारावाहिक वह पहले बना चुके हैं। इन दिनों भी  कलर्स (Colors Channel) पर प्रसारित हो रहा ‘शिव शक्ति’ (Shiv Shakti: Tap Tyaag Taandav) भी उनका एक लोकप्रिय सीरियल बन चुका है। इसी को देखते हुए कलर्स चैनल (Colors Channel) ने उनका एक और नया धार्मिक सीरियल ‘लक्ष्मी नारायण’ (Lakshmi Narayan) हाल ही में शुरू किया है। लेकिन सोनी (Sony Channel) पर ‘श्रीमद रामायण’(Shrimad Ramayan) को अपेक्षित टीआरपी नहीं मिली।

यह भी पढ़ें- Lakshmi Narayan Tv Serial: दिव्य जोड़ी ‘लक्ष्मी नारायण’ की गाथा अब कलर्स पर, ‘शिव शक्ति’ और ‘लक्ष्मी नारायण’ की कहानी मिलकर साथ चलेंगी

Related Articles

Back to top button