चिली के जंगल में लगी भीषण आग से करीब 100 लोगों की हुई मृत्यु, सैकड़ों लोग लापता, राष्ट्रपति बोरिच बोले देश बहुत बड़ी त्रासदी का सामना कर रहा है

चिली के मध्य भाग में घनी आबादी वाले इलाके के आसपास जंगल में लगी भीषण आग के कारण करीब 100 लोगों की मृत्यु हुई है और लगभग 1100 घरों को नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही सैकड़ों लोग लापता भी हैं।

अधिकारियों का कहना है कि किल्पोए और विला एलेमाना शहरों के पास शुक्रवार से लगी आग से कम से कम 8,000 हेक्टेयर भूमि को नुकसान पहुंचा है।

चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिच ने अपने राष्ट्रीय संबोधन में कहा है कि मृतकों की संख्या और भी बढ़ सकती है। उन्होंने कहा है कि वल्पराइसो क्षेत्र में चार स्थानों पर आग जल रही हैं और अग्निशमन कर्मियों को इन खतरनाक इलाकों तक पहुंचने में काफी परेशानी हो रही है। राष्ट्रपति बोरिच ने अपने देशवासियों से बचाव-कर्मियों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है।

गैब्रियल बोरिक ने अग्नि पीड़ितों के सम्‍मान में दो दिनों के राष्‍ट्रीय शोक की भी घोषणा की है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है। देश बहुत बड़ी त्रासदी का सामना कर रहा है।

चिली के तटीय शहरों में छाए धुंए के कारण आपात स्थिति की घोषणा की गई है। इस कारण स्‍थानीय लोग अपने घरों को छोड़कर भागने को मजबूर हैं। कई दिनों पहले लगी जंगल की आग के कारण विना देल मार और वालपराइसो के बाहरी हिस्‍सों पर खतरा मंडरा रहा है। ये दोनों तटीय शहर पर्यटकों में काफी लोकप्रिय हैं।

Related Articles

Back to top button