Vladimir Putin: ऐतिहासिक जीत दर्ज कर पुतिन बने 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति, देश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने का भी रिकॉर्ड किया अपने नाम

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने पांचवें कार्यकाल के लिए हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। पुतिन ने इसे देश का उनमें विश्‍वास और आशा का प्रतीक बताते हुए अपने पूर्वनिर्धारित चुनावी जीत का स्‍वागत किया है। 80 प्रतिशत प्रांतों के मतों की गिनती में उन्‍हें 87 प्रतिशत मत मिले हैं।

इसके साथ वे और 6 वर्ष के कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति होंगे। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि अन्‍य उम्‍मीदवारों को 5 प्रतिशत से भी कम मत मिले हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव में कम्‍युनिस्‍ट उम्‍मीदवार निकोलाई खारितोनोव दूसरे स्‍थान और नए उम्‍मीदवार व्‍लादिस्‍लाव दावानकोव तीसरे स्‍थान पर रहे।

इस जीत के साथ जोसेफ स्‍टालिन को पीछे छोड़ते हुए पुतिन रूस में सबसे अधिक दिनों तक राष्‍ट्रपति के रूप में अपनी सेवा देने वाले सबसे मजबूत नेता बन गए हैं।

व्‍लादिमीर पुतिन ने मॉस्‍को में अपनी जीत के भाषण में समर्थकों को कहा कि वे यूक्रेन में रूस के सैन्‍य अभियान के साथ जुड़े कार्यों को सुलझाने को प्राथमिकता देंगे और रूसी सेना को मजबूत बनाएंगे।

Related Articles

Back to top button