Ram Mandir: राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दीपक भेंट करने वाले अरविंद पटेल की तमन्ना

  • प्रदीप सरदाना 

     वरिष्ठ पत्रकार 

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए तो असंख्य लोगों ने अपना योगदान दिया ही। अब मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के बाद बहुत से लोग मंदिर के लिए अनुपम वस्तुएँ भेंट करने में जुटे हैं। जिनमें सबसे बड़ी अगरबत्ती, सबसे बड़ा घंटा, सबसे बड़ा ताला और सबसे बड़ा दीपक तो बेमिसाल हैं।

अगरबत्ती तो एक बार जल गयी और ताला एक प्रतिकात्मक भेंट है। लेकिन घंटा और श्री राम दीप मंदिर के लिए स्थायी रूप से एक आकर्षक, भव्य और विशाल भेंट हैं।

हाल ही में दुनिया के इस सबसे बड़े दीपक को बनवाने वाले अरविंदभाई मंगलभाई पटेल (Arvindbhai Mangalbhai Patel) से बात हुई। वह गुजरात के वडोदरा के निकट भायली के किसान हैं।

अरविंदभाई (Arvind Patel) बताते हैं–‘’हमने राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए पाँच धातु से जो श्रीराम दीप तैयार कराया है उसका वज़न 1100 किलो है। जबकि उसकी ऊंचाई साढ़े 9 फीट है। इस दीपक का धरातल 5 फीट चौड़ा और ऊपर की चौड़ाई 8 फीट है। इस पंच ज्योत वाले दीपक के मध्य में बड़ी ज्योत है। इस दीप के भीतर 800 किलो घी समाहित हो सकता है। लेकिन 500 किलो घी डालने के बाद भी इस दीपक के लिए 5 किलो रुई की ज्योत दो महीने तक चल सकती है।”

अरविंदभाई मंगलभाई पटेल (Arvindbhai Patel) ने कहा “हमने मंदिर को 5 -5 किलो रुई की तीन ज्योत भी दी हैं। साथ ही ज्योत जलाने के लिए एक मशाल और सीढ़ी भी। हम प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व ही इस दीपक को मंदिर प्रशासन को भेंट कर चुके हैं। लेकिन यह दीपक अभी कारसेवक पुरम में रखा है।”

अरविंदभाई मंगलभाई पटेल (Arvindbhai Patel) ने यह भी बताया “हमने भव्य और विशाल मंदिर के अनुरूप ही इस दीपक को भी भव्य और विशाल बनाया है। हम चाहते हैं दीपक को मंदिर प्रांगण में स्थान मिले। जिससे देश विदेश से आए भक्त इस अनुपम दीप को देख सकें और इसकी ज्योत वहाँ सदा जलती रहे।‘’

Related Articles

Back to top button