Vasant Panchami 2024: वसंत पंचमी पर इन टीवी अभिनेत्रियों ने मां सरस्वती से मांगे ये वरदान

वसंत पंचमी (Vasant Panchami) एक शुभ त्यौहार है, जिसे सभी हिंदू बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। यह त्यौहार वसंत के आगमन का प्रतीक है, जहां सभी देवी सरस्वती (Saraswati Maa) की पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं। यह दिन जीवन में कुछ नया शुरू करने के लिए शुभ दिनों में से एक माना जाता है। और इस दिन के अवसर पर, इक कुड़ी पंजाब दी की तनिशा मेहता, प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति की निक्की शर्मा, प्यार का पहला नाम राधा मोहन की कीर्ति नागपुरे और कैसे मुझे तुम मिल गए की आकांक्षा पाल जैसे जी टीवी (Zee TV) कलाकारों ने बताया कि उनकी जिंदगी में इस त्यौहार के क्या मायने हैं।

‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन’ (Pyar Ka Pehla Naam: Radha Mohan) में तुलसी का रोल निभाने कीर्ति नागपुरे (Keerti Nagpure) ने कहा,‘‘देवी सरस्वती की भक्त के रूप में, वसंत पंचमी मेरे लिए खास है। यह ज्ञान और रचनात्मकता का उत्सव मनाने का समय है। मुझे याद है कि मेरी मां पीले रंग के स्वादिष्ट व्यंजन बनाती थी। वो पूरे परिवार के लिए मीठे चावल बनाती थीं और सभी इसका लुत्फ उठाते थे। पीला रंग वसंत की खुशी और एक परिवार के रूप में हमारे आपसी प्यार को दर्शाता है। बचपन की वो यादें मेरे चेहरे पर मुस्कान ले आती हैं, जो मुझे जिंदगी की छोटी-छोटी खुशियों की याद दिलाती हैं। आशा करती हूं यह वसंत पंचमी आपके लिए ढेर सारी रचनात्मकता, शांति और ज्ञान लेकर आए।”

‘इक कुड़ी पंजाब दी‘ (Ikk Kudi Punjab Di) में हीर के रोल में नजर आ रहीं तनिशा मेहता (Tanisha Mehta) ने कहा,‘‘वसंत पंचमी हमारे लिए एक बेहद शुभ त्यौहार है। इस खास दिन पर, हम सुबह जल्दी उठते हैं, मां सरस्वती की पूजा करते हैं और दिन भर उपवास करते हैं। सरस्वती मां विद्या, संगीत और कला का प्रतीक हैं और हम उन्हीं के सम्मान में यह दिन मनाते हैं। इसके अलावा, इस दिन को जीवन में कुछ नया शुरू करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है। वार्षिक परंपरा का पालन करते हुए, मैं और मेरी मां शाम को मंदिर जाएंगे, और फिर घर आकर उन स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेंगे जो वे व्रत के दौरान हमारे लिए बनाती हैं।”

‘प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति (Pyar Ka Pehla Adhyaya Shiv Shakti) में शक्ति की भूमिका निभा रहीं निक्की शर्मा (Nikki Sharma) ने कहा,‘‘वसंत पंचमी, भारत में वसंत के आगमन और देवी सरस्वती की पूजा का प्रतीक है। मेरे लिए, बचपन से ही, यह त्यौहार सरस्वती पूजा के लिए जल्दी उठने के बारे में रहा है। वे ज्ञान और विद्या की देवी हैं और उनकी पूजा करने से घरों में समृद्धि आती है। इस दिन के दौरान, मेरी मां मुझे कुछ भी पढ़ने या अध्ययन करने से मना करती थी, जो एक तरह से हमारे लिए छुट्टी होती थी। वो तरह-तरह के पकवान बनाती थीं और हम अपने दिन का पूरा मजा लेते थे। अब मुंबई में, हमें आम तौर पर यह सब करने का समय नहीं मिलता है, लेकिन हम सुबह ही सरस्वती मां की पूजा करते हैं और फिर शूटिंग के लिए जाते हैं।”

‘कैसे मुझे तुम मिल गए‘ (Kaise Mujhe Tum Mil Gaye) में निमरत का रोल निभा रहीं आकांक्षा पाल (Aakanksha Pal) ने कहा,‘‘वसंत पंचमी नई शुरुआत और ज्ञान के खिलने का उत्सव है। इस शुभ दिन पर, मैं खुद को सीखने और रचनात्मक कामों में लगाकर सरस्वती पूजा की भावना को अपनाती हूं। जब भी मैं सरस्वती पूजा करती हूं, यह मुझे अपने बचपन के दिनों की याद दिलाता है, जब मैं अपनी मां के साथ पूजा करती थी और वे मुझे इसका महत्व सिखाती थीं। यह एक त्यौहार है जो वसंत के आगमन की तैयारी का प्रतीक है। मुझे लगता है कि यह त्यौहार देश के विभिन्न क्षेत्रों में, उनकी संस्कृति के आधार पर, अपने अनूठे तरीके से मनाया जाता है। मैं भी पूरी श्रद्धा से सरस्वती पूजा करूंगी, और ज्ञान एवं मार्गदर्शन के लिए आशीर्वाद मांगूंगी। आइए हम सभी मां सरस्वती के ज्ञान को अपनाएं और इस वसंत पंचमी पर परम ज्ञान और विकास के मार्ग पर आगे बढ़ें।”

यह भी पढ़ें- Mangal Lakshmi: दो बहनों की कहानी वाला नया सीरियल ‘मंगल लक्ष्मी’ जल्द शुरू होगा इस चैनल पर, दीपिका सिंह, सानिका अमित और नमन शॉ हैं प्रमुख भूमिकाओं में

Related Articles

Back to top button