Rajasthan New CM: भजनलाल शर्मा को मिली राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की कमान, दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा बने उप मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश को नए मुख्यमंत्री मिलने के बाद मंगलवार को राजस्थान को भी भजनलाल शर्मा के रूप में नया मुख्यमंत्री मिल गया। 25 साल बाद प्रदेश की कमान कोई नया चेहरा संभालने जा रहा है। पिछले 5 विधानसभा चुनावों में राजस्थान में तीन बार अशोक गहलोत और दो बार वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री बनी।

बीजेपी के विधायक दल ने सर्वसम्मति से सांगानेर सीट से विधायक भजनलाल शर्मा को अपना नेता घोषित किया है। साथ ही दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को राजस्थान के उप मुख्यमंत्री की कमान भी सौंपी। तो वहीं वासुदेव देवनानी को स्पीकर का पद दिया गया है।

नए सीएम ने राज्यपाल कलराज मिश्रा से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री 56-वर्षीय भजन लाल शर्मा की लगातार चौथी बार जुलाई में प्रदेश के महामंत्री बनाए गए थे और पहली बार विधायक बने थे और एबीवीपी से भी इनका नाता रहा है।

शर्मा जयपुर की सांगानेर सीट से पहली बार विधायक बने हैं जिन्हें बीजेपी ने मौजूद विधायक अशोक लाहौटी का टिकट काटकर चुनाव लड़वाया था।

ब्राह्मण समुदाय से आने वाले शर्मा को 1,45,162 वोट मिले थे। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से शिकस्त दी थी।

भरतपुर के रहने वाले शर्मा ब्राह्मण समुदाय से आते हैं और उन्होंने 1993 में राजस्थान यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की है।

सीएम पद मिलने के बाद शर्मा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि जनता की जो अपेक्षाएं हमारे साथ हैं, भाजपा के साथ हैं, उन पर राजस्थान के सभी विधायक ज़रूर खरे उतरेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी क्षेत्रों में राजस्थान का समग्र विकास सुनिश्चित करेंगे।’’

राज्य में बीजेपी के भेजे गए पार्टी के पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े की विधायकों के साथ लंबी चली बैठक के बाद राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाई गई है।

Related Articles

Back to top button