पीएम मोदी ने बिहार को दी 1 लाख 60 हजार करोड़ रुपये की बड़ी सौगात, बोले डबल इंजन सरकार से अब राज्य में तेज गति से होगा विकास

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को बिहार के बेगूसराय में देशभर में पेट्रोलियम, गैस, उर्वरक, कनेक्टिीविटी और बुनियादी ढांचे से सबंधित एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये लागत की विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया। इनमें से 27 हजार करोड़ रूपये की परियोजनाएं बिहार से संबंधित हैं।

श्री मोदी ने बेगूसराय के उलावं हवाई अड्डा मैदान में एक जनसभा में कहा कि इस निवेश से रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्‍होंने कहा कि सरकार की योजनाएं तुष्टिकरण के लिए नही बल्कि वास्‍तविक सामाजिक न्‍याय के लिए है। राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस अपनी परिवार आधारित राजनीति को सही ठहराने के लिए सामाजिक न्‍याय के बारे में बात कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने भारत रत्‍न जन नायक कर्पूरी ठाकुर का उल्‍लेख करते हुए कहा कि उन्‍होंने कभी भी परिवार आधारित राजनीति को प्रोत्‍साहन नही दिया। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता ने कहा कि बिहार में युवा परिवार आधारित राजनीति के कलंक का सामना कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दस वर्षो में उनकी सरकार ने गरीबों, महिलाओं और वंचित लोगों को सशक्‍त किया है।

इससे पहले श्री मोदी ने औरंगाबाद के रतनुआ में भी एक जनसभा में कहा कि भारतीय जनता पार्टी का ब्रांड, विकास है। इन परियोजनाओं में बिहार के आधुनिक विकास की झलक है।

श्री मोदी ने कहा कि यह भाजपा की कार्यशैली है कि जिस कार्य को वे शुरू करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। श्री मोदी ने राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि अब राज्‍य में डबल इंजन सरकार से तेज गति से विकास होगा।

प्रधानमंत्री ने औरंगाबाद में दक्षिण और उत्‍तर बिहार को जोडने के लिए गंगा नदी पर छह लेन के एक पुल का शिलान्‍यास किया। यह पुल मौजूदा जेपी गंगा सेतु के समानांतर बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने बिहार मे तीन रेल परियोजनाओं को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। इनमें पाटलीपुत्र-पहलेजा लाइन का दोहरीकरण तथा बंधुआ और पैमार के बीच 26 किलोमीटर लम्‍बी नई रेल लाईन शामिल है।

प्रधानमंत्री ने नमामि गंगे के अंतर्गत दो हजार एक सौ 90 करोड़ रूपये से अधिक की बारह परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें पटना, सोनपुर, नवगछिया और छपरा में मल-जल संशोधन संयंत्र शामिल हैं। इनसे गंगा नदी मे स्‍वच्‍छता को बढावा मिलेगा।

पीएम मोदी ने पटना में यूनिटी मॉल की आधारशिला रखी। इसकी लागत दो सौ 13 करोड़ रूपये से अधिक होगी और इससे राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार की एक जिला एक उत्‍पाद योजना को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

Related Articles

Back to top button