NTPC Limited: एनटीपीसी ने कोल माइनिंग में तोड़े सारे रिकॉर्ड, 100 मिलियन मीट्रिक टन कोयला का किया उत्पादन

भारत की अग्रणी एकीकृत विद्युत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Limited) ने कोयला-खनन सहायक कंपनी एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (NML) के माध्यम से एक और उपलब्धि प्राप्त की है। कंपनी ने 100 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) कोयला उत्पादन के आंकड़े को पहली बार पार किया है।

एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Limited) ने यह उपलब्धि 25 फरवरी, 2024 को प्राप्त किया है, जिस दिन एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (NML) ने कुल 100.04 एमएमटी (MMT) कोयले का उत्पादन किया। यह आंकड़ा 1 जनवरी, 2017 के बाद पहली बार प्राप्त किया गया है, जब इसके पहले कोयले खान पकरी बरवाडीह में कोयला उत्पादन शुरू हुआ।

सिर्फ 617 दिनों में हासिल की यह उपलब्धि

यह उल्लेखनीय है कि विशेष रूप से पहला 50 एमएमटी (MMT) कोयला उत्पादन के आंकड़े को 19 जून, 2022 को यानी 1,995 दिनों में प्राप्त किया गया था। वहीं, अगले 50 एमएमटी (MMT) कोयला उत्पादन को इसकी तुलना में एक तिहाई से भी कम समय में यानी केवल 617 दिनों में प्राप्त किया गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001WEFA.jpg

यह उत्कृष्ट प्रदर्शन एनटीपीसी (NTPC) माइनिंग के अपने कैप्टिव खानों से कोयला उत्पादन को बढ़ाने के संबंध में निरंतर प्रतिबद्धता को दिखाता है। इस तरह यह सहायक कंपनी एनटीपीसी की ईंधन सुरक्षा में योगदान करने के साथ देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयले की कुशल आपूर्ति सुनिश्चित करती है।

एनटीपीसी के पास पांच कैप्टिव कोयला खानें हैं

वर्तमान में एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (NTPC Mining Limited) के पास पांच परिचालित कैप्टिव कोयला खानें हैं। ये हैं- झारखंड में पकरी बरवाडीह, चट्टी बरियातू व केरेडारी कोयला खानें, ओडिशा में दुलंगा कोयला खान और छत्तीसगढ़ में तलाईपल्ली कोयला खान।

कोयला उत्पादन में निरंतर बढ़ोतरी प्राप्त करने के लिए एनटीपीसी (NTPC) ने कई रणनीतियों और प्रौद्योगिकियों को लागू किया है। इनमें सख्त सुरक्षा उपायों को अपनाना, बेहतर खान योजना, उपकरण स्वचालन, कार्यबल प्रशिक्षण और निरंतर निगरानी व विश्लेषण प्रणालियों का कार्यान्वयन शामिल है। एनएमएल (NML) ने वर्ष 2030 तक हर साल 100 एमएमटी (MMT) कोयले का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

यह भी पढ़ें- REC Limited ने द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स 2024 में मारी बाज़ी, जीता सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट पुरस्कार

Related Articles

Back to top button