Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं का वोटिंग के प्रति दिखा उत्साह, हुआ इतने प्रतिशत मतदान

आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम 7 बजे तक लगभग 60.96 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था। 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता गर्म मौसम की स्थिति के बावजूद पूरे उत्साह के साथ मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए आगे आए।

नवविवाहितों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों, जनजातियों से लेकर आईटी पेशेवरों, दिव्यांगों, महिलाओं और युवाओं तक, सभी वोट डालने के लिए कतारों में खड़े नजर आए। चरण-2 के समापन के साथ, आम चुनाव 2024 के लिए 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान पूरा हो गया है।

शांतिपूर्वक संपन्न हुआ दूसरे चरण का मतदान

छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो सभी राज्यों केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में अन्य आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ सुबह से ही मतदान प्रक्रिया की निगरानी में लगे रहे। मतदान के दौरान कानून और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता इंतजाम किए गए जिससे मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डाल सकें। इसी के साथ करीब एक लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की गई।


बिहार के कटिहार में घोड़ों पर बैठकर गश्त करते सुरक्षाकर्मी

गर्मी के मौसम में मतदाताओं की सुविधा के लिए बिहार के बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया था। साथ ही, मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गर्मी से निपटने के लिए शामियाना, पीने का पानी, चिकित्सा किट, पंखों की व्यवस्था सहित विशेष व्यवस्था की गई।

पारंपरिक पोशाक में आए मतदाता

मतदान अधिकारी और मतदाता समान रूप से “चुनाव का पर्व” मनाने के लिए अपनी पारंपरिक पोशाक में आए। राजस्थान के सीकर में महिला मतदाता गर्मी के बावजूद अपनी पारंपरिक पोशाक में आईं। कर्नाटक के वरुणा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कर्मचारियों ने पारंपरिक पोशाक पहनकर मतदाताओं का स्वागत किया।

चरण 2 में, छत्तीसगढ़ के बस्तर और कांकेर संसदीय क्षेत्रों के 46 गांवों के मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में पहली बार अपने ही गांव में स्थापित मतदान केंद्र में वोट डाला। इस प्रकार, चरण 1 सहित, कुल मिलाकर, ग्रामीणों की सुविधा के लिए इन पीसी में पहली बार 102 नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

बस्तर और कांकेर में नए स्थापित मतदान केंद्र

आयोग ने विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (पीवीटीजी), बुजुर्ग, युवा और पहली बार मतदाताओं, महिलाओं और ट्रांसजेंडरों को मतदान की सुविधा देने के लिए विशेष प्रयास किए थे।

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाता विजय साहू अपनी मोटर चालित ट्राइसाइकिल पर मतदान करते हुए

क्रिकेट खिलाड़ियों  ने भी किया मतदान

क्रिकेट के सुपरस्टार अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ और जवागल श्रीनाथ सहित अन्य को बेंगलुरु के विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान करते देखा गया। अपनी स्याही लगी उंगलियों के साथ मुद्रा बनाते हुए, उन्होंने युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के महत्व का संदेश दिया।

 

Related Articles

Back to top button