REC Limited ने द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स 2024 में मारी बाज़ी, जीता सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट पुरस्कार

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC Limited) को ‘द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस- 2024’ में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आरईसी लिमिटेड (Rural Electrification Corporation Limited) विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी एनबीएफसी है।

आरईसी (REC Ltd.) को यह पुरस्कार अप्रैल, 2023 में 75 करोड़ अमेरीकी डॉलर के हरित बॉन्ड जारी करने के लिए पुरस्कार मिला है। यह जी20 (G20) अध्यक्षता की जिम्मेदारी संभालने के बाद भारत की ओर से पहला अमेरिकी हरित बॉन्ड जारी किया गया था। साथ ही, यह किसी दक्षिण या दक्षिण-पूर्व एशियाई जारीकर्ता की ओर से अब तक का सबसे बड़ा सीनियर हरित बॉन्ड किश्त था।

बॉन्ड इश्यू की कीमत 7.5 बीपीएस के न्यूनतम नए इश्यू प्रीमियम पर थी, जो इस क्षेत्र के सबसे हालिया हाई-रेटेड इश्यू की तुलना में कम थी। निवेशकों ने इस इश्यू की काफी सराहना की और यह जलवायु परिवर्तन को कम करने व पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परियोजनाओं के वित्तपोषण में आरईसी (REC) के महत्वपूर्ण योगदान को दिखाता है।

यह पुरस्कार टिकाऊ वित्त को आगे बढ़ाने और पर्यावरणीय प्रबंधन को बढ़ावा देने में परिष्कृत पूंजी बाजार उपकरणों व अनुकूलित वित्तपोषण समाधानों को लेकर आरईसी लिमिटेड (REC Limited) की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। यह मान्यता सकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव डालने और सतत विकास को बढ़ावा देने वाली पहलों का समर्थन करने के संबंध में आरईसी लिमिटेड के समर्पण में एक उपलब्धि को दिखाती है।

आरईसी लिमिटेड (REC Limited) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विवेक कुमार देवांगन (Vivek Kumar Dewangan) ने कहा “हमें यह पुरस्कार पाकर प्रसन्नता हो रही है, जो टिकाऊ वित्त को लेकर हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है और प्रतिस्पर्धी लागत पर हरित व अधिक टिकाऊ भविष्य की ओर रूपांतरण में तेजी लाने के हमारे प्रयासों को रेखांकित करता है। अप्रैल, 2023 में जारी किए गए 75 करोड़ अमेरिकी डॉलर के हरित बॉन्ड के अलावा आरईसी (REC) ने जनवरी 2024 में अपने शुरुआती यूरो-येन ग्रीन बॉन्ड की कीमत 6110 करोड़ जापानी येन रखी थी, जो किसी भारतीय कॉर्पोरेट की ओर से जारी किया गया सबसे बड़ा येन बॉन्ड था। इस तरह आरईसी (REC) इन हरित निर्गमों के माध्यम से हरित और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के अपने संकल्प को लेकर प्रतिबद्ध है।”

द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स उन संगठनों के लिए एक प्रमुख मान्यता है, जिन्होंने अपने से संबंधित उद्योग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। पुरस्कार समारोह आयोजित करने के दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स (The Asset Triple A Awards) सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के संगठनों को विशिष्ट करने में सक्षम होने के लिए अद्वितीय उद्योग समझ को दिखाता है।

द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स (The Asset Triple A Awards) कार्यक्रम एक सुदृढ़ कार्यप्रणाली पर बनाए गए हैं, जो सर्वश्रेष्ठ संस्थानों और समझौतों के चयन में एक ठोस दृष्टिकोण के साथ जुड़ा हुआ है। इन पुरस्कारों का निर्णय द एसेट के संपादकों के बोर्ड की ओर से किया जाता है, जिन्हें सबसे अनुभवी माना जाता है और जिनके पास सामूहिक रूप से उद्योग पुरस्कारों का मूल्यांकन करने का कई दशकों का अनुभव है।

Related Articles

Back to top button