Tata Electric Bus: अब जम्मू की सड़कों पर भी चलेंगी E Bus, अमित शाह ने दिखाई 100 टाटा इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी

कृतार्थ सरदाना। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर जम्मू में ईलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ किया। भारत की सबसे बड़ी वाणिज्यिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स समूह की कंपनी टीएमएल स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस (जेएंडके) प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड को अत्याधुनिक अल्ट्रा ईवी वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की गई हैं।

जम्मू और कश्मीर सरकार के आवास और शहरी विकास विभाग के नेतृत्व में इस पहल का उद्देश्य जम्मू में पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली स्थापित करना है। ये उत्सर्जन-मुक्त टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक बसें अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके भारत में निर्मित की जाती हैं, इनमें उन्नत सुविधाएं होती हैं और ये अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक पावर सिस्टम द्वारा संचालित होती हैं।

इन बस का डिज़ाइन सुरक्षा, आराम और सुविधा पर केंद्रित है, जो जम्मू निवासियों को विश्वसनीय और शून्य-उत्सर्जन इंट्रा-सिटी आवागमन समाधान प्रदान करता है। इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी जम्मू और श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के लिए 12 साल की अवधि के लिए श्रीनगर में 100 इलेक्ट्रिक बसों और जम्मू में 100 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति, रखरखाव और संचालन के बड़े ऑर्डर का एक हिस्सा है।

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि यह कार्यक्रम अनेक प्रकार से महत्वपूर्ण है क्योंकि 100 पूर्णतया वातानुकूलित ई-बसों का जम्मू की जनता के लिए लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि 561 करोड़ रूपए की लागत से 12 साल तक इन बसों का ऑपरेशन और रखरखाव करने के साथ इस प्रोजेक्ट की शुरूआत हुई है।

गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने पूरे विश्व में पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैलाई है और इस दिशा में उठाए गए कदमों पर सबसे अच्छा अमल भी भारत में हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में ई-बसों के लिए मोदी सरकार ने योजनाएं लागू की हैं और उसी के तहत आज 100 ई-बस जम्मू को मिल रही हैं। इनमें से 25 बसें 12 मीटर और 75 बसें 9 मीटर लंबी हैं।

अमित शाह ने यह भी कहा कि जम्मू के लोगों के लिए भरोसेमंद, आरामदायक, किफायती और लंबे समय तक चलने वाली पब्लिक ट्रांस्पोर्ट सुविधा की शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि जम्मू से कटरा, कठुआ, उधमपुर और जम्मू के आंतरिक रुट्स पर भी ये बसें चलेंगी। ये बसें आने वाले दिनों में लोगों की ना सिर्फ आवागमन की तकलीफें दूर करेंगी, बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से भी उपयोगी सिद्ध होंगी।

अमित शाह के साथ भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, गृह सचिव अजय भल्ला भी दिल्ली में मौजूद थें। तो वहीं जम्मू-कश्मीर में राज्य के एलजी मनोज सिन्हा, संसद सदस्य जुगल किशोर शर्मा और गुलाम अली खटाना के साथ जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव अटल डुल्ल भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

इनके अलावा जम्मू-कश्मीर की आयुक्त सचिव एचएंडयूडीडी मनदीप कौर के साथ अन्य प्रशासनिक सचिव, जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड और टाटा मोटर्स के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

इस अवसर पर जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ राहुल यादव (Rahul Yadav IAS) ने कहा, “जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत के साथ जम्मू में परिवहन में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। लक्ष्य बड़े पैमाने पर गतिशीलता को बढ़ाना, यात्रियों के लिए अधिक पहुंच और सुविधा के साथ-साथ बढ़ी हुई सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करना है। ये उन्नत बसें न केवल कठोर गुणवत्ता मानकों को पूरा करती हैं बल्कि शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से सामूहिक पहल में भी योगदान देती हैं।

टीएमएल (TML Tata Motors Limited) स्मार्ट सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशंस (जेएंडके) प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष, असीम कुमार मुखोपाध्याय (Asim Kumar Mukhopadhyay) ने कहा, “हाल ही में इलेक्ट्रिक की शुरुआत के बाद, जम्मू में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर मुझे खुशी हुई है। श्रीनगर में बस संचालन टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में सबसे आगे रही है, जिसने विशेष रूप से भारत की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सार्वजनिक परिवहन में उन्नत नवाचारों का नेतृत्व किया है। इलेक्ट्रिक बसें जम्मू की परिवहन प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त होंगी, जो शहर के स्वास्थ्य, पर्यावरण और आर्थिक लक्ष्यों के अनुरूप कई लाभ प्रदान करेंगी। हम जम्मू में सार्वजनिक परिवहन के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।”

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने भारतीय इलेक्ट्रिक बस बाजार में एक मजबूत उपस्थिति स्थापित की है, जिसने देश भर के विभिन्न शहरों में 1,500 से अधिक वाहनों की डिलीवरी की है। इन बसों ने सामूहिक रूप से 95% से अधिक के अपटाइम के साथ 10 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है, जो उनकी विश्वसनीयता और दक्षता को दर्शाता है। टाटा अल्ट्रा ईवी एक क्रांतिकारी ई-बस के रूप में सामने आती है, इसका पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावरट्रेन ऊर्जा खपत को अनुकूलित करता है, जिससे ईंधन लागत और पर्यावरणीय प्रभाव में महत्वपूर्ण बचत होती है।

बस शून्य उत्सर्जन बनाए रखते हुए आसान बोर्डिंग, आरामदायक बैठने की व्यवस्था और ड्राइवर-अनुकूल नियंत्रण जैसी सुविधाओं के साथ एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करती है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, टाटा अल्ट्रा ईवी इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक वितरण, एयर सस्पेंशन, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) और एक पैनिक बटन जैसी उन्नत तकनीकों से लैस है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button