खूबसूरत चित्रों की शानदार प्रदर्शनी- ‘जीने का आनंद’, नीता सोनी और शोनाली मजूमदार ने संजोया चित्रों का अनुपम संसार

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार, फिल्म एवं कला समीक्षक 

दिल्ली के हेबिटेट सेंटर (Habitat Centre) में हाल ही में एक शानदार चित्र प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। यूं दिल्ली में आए दिन इतनी प्रदर्शनी आयोजित होती हैं कि राजधानी की कला दीर्घाओं में कलाकारों को एक-दो साल से पहले जगह नहीं मिलती। बावजूद इसके कुछेक प्रदर्शनियाँ ही ऐसी होती हैं जो दर्शकों के दिलों में जगह बना पाती हैं।

लेकिन गत 11 से 15 दिसंबर के बीच आयोजित यह प्रदर्शनी Joie De Vivre ‘जोइ द विवर’ (जीने का आनंद) कई अर्थों से अहम थी। ‘आर्ट्स ऑफ अमलतास’ के बैनर से आयोजित इस प्रदर्शनी में 15 कलाकारों की लगभग 60 पेंटिंग्स और फोटो सुसज्जित थीं।

इसका आयोजन दिल्ली के प्रतिष्ठित ‘कॉलेज ऑफ आर्ट्स’ की दो पुरानी सहपाठी नीता सोनी (Neeta Soni) और शोनाली मजूमदार (Shonali Majumdar) ने किया। बरसों से कला की दुनिया में रमीं इन दो सखियों ने यहाँ कुछ अपनी खूबसूरत पेंटिंग्स  प्रस्तुत की हीं। साथ ही अन्य 13 कलाकारों की भी। नीता (Neeta Soni) की पेंटिंग्स जहां प्रकृति पर थीं। वहाँ शोनाली ने अपनी पेंटिंग्स को नारी शक्ति पर केन्द्रित रखा।

साथ ही राकेश दयाल, ललित अरोड़ा, जी अरुण, अरुण पंडित, सचिन जलतरे, अशोक चौधरी, अनीता कुमारी, लक्ष्मी गुप्ता, ऋत्विक बर्गोत्रा, एम के गोयल, पुलकेश मण्डल, थोकचोम सोनी और मेघना मजूमदार की कृतियाँ भी मनमोहक थीं।

नीता सोनी (Neeta Soni) ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किसी राजनेता या कलाकार से न कराकर अपनी सासु माँ उर्मिला सोनी (Urmila Soni) से कराकर एक अच्छी मिसाल पेश की।

नीता (Neeta Soni) बताती हैं-‘’मम्मी के आशीर्वाद और सहयोग के बिना मेरी यह यात्रा यहाँ तक नहीं पहुँच सकती थी। उन्होंने बरसों से मुझे जो सहयोग दिया उसी के चलते हम आज कला की दुनिया में सफल हो सके हैं। हमको बेहद खुशी है कि हमारी इस प्रदर्शनी को लोगों ने इतना पसंद किया, इससे हम सभी बहुत उत्साहित हैं।‘’

उधर शोनाली (Shonali Majumdar) कहती हैं-‘’हमारा प्रयास है कि हम पुरानी प्रतिभाओं के साथ नयी नयी कला प्रतिभाओं को ढूंढकर उन्हें मंच प्रदान करें।‘’

Related Articles

Back to top button