Motorola Moto G14 Review: कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाला मोटो जी14, जानिए क्यों है अपनी रेंज का सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

कृतार्थ सरदाना। मोटोरोला (Motorola) अपनी G Series से एंट्री और मिड रेंज स्मार्टफोन बाज़ार में पेश करता है। कुछ दिन पहले कंपनी ने मुझे अपना नया फोन Moto G14 रिव्यू के लिए भेजा था। इस फोन की कीमत 8,499 रुपये है, जिससे यह एक एंट्री लेवेल स्मार्टफोन की रेंज में आता है। इस फोन का 4 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाला एक ही मॉडल आता है। अब मुझे ये फोन कैसा लगा वो मैं आपको अपने इस रिव्यू में बताने जा रहा हूं।

1. डिज़ाइन – कंपनी ने फोन की बॉडी में पूरी तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है। यह फोन स्काई ब्लू, स्टील ग्रे, बटर क्रीम और pale lilac जैसे 4 कलर्स में आता है। मेरे पास फोन स्काई ब्लू (Sky Blue) रंग का आया है।

फोन की बैक साइड पर Aurora Rays निकलती है, जो सस्ते फोन को दिखने में आकर्षित और महंगा स्मार्टफोन बनाती है। मोटोरोला (Motorola) ने इस फोन की बॉडी में वॉटर रिपेलेंट का फीचर भी रखा है। इसके लिए फोन को IP52 की रेटिंग भी मिली है।

मोटोरोला (Motorola) के इस फोन की बैक साइड पर डुअल कैमरा सेटअप फ्लैश लाइट के साथ लगाया गया है। इसमें फोन का मेन बैक कैमरा 50 MP का है तो दूसरा कैमरा 2 MP का है। यह कैमरा सेटअप क्वाड पिक्सेल टेक्नोलॉजी से लैस है। फोन की फ्रंट साइड पर 8 MP का पंच होल फ्रंट कैमरा लगा हुआ मिलता है। इसे स्क्रीन के अंदर ही रखा गया है।

मोटो जी14 (Moto G14) फोन के बॉटम साइड पर टाइप सी चार्जिंग पोर्ट और डॉल्बी एटमोस से लैस ग्रिल स्पीकर्स मिलते हैं। फोन की टॉप साइड पर 3.5 एमएम जैक और डॉल्बी एटमोस की ब्रांडिंग की गयी है। लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे और राइट साइड पर पावर बटन के साथ वॉल्यूम रोकर्स दिए गए हैं। फोन का वजन 177 ग्राम है। मोटोरोला ने फोन को दिखने में आकर्षित और वजन में हल्का बनाया है।

2 डिस्प्ले- मोटो जी14 स्मार्टफोन में 6.5 इंच की स्क्रीन पर फुल एचडी FHD+ IPS LCD डिस्प्ले मिलता है। इसमें 2400 × 1080 पिक्सेल पर resolution, 60Hz के रिफ्रेश रेट के साथ मिलता है। अपनी कीमत के अनुसार फोन का डिस्प्ले काफी अच्छा है। मैंने इस फोन में सैम बहादुर (Sam Bahadur) फिल्म का ट्रेलर, आरआरआर (RRR) फिल्म के गाने और पुनर्वास टीवी (Punarvas Tv) यूट्यूब चैनल पर कुछ वीडियो भी देखें। यह सब देखने में तो अच्छे लगे ही साथ ही डॉल्बी एटमोस (Dolby Atmos) फीचर के कारण सुनने में भी। फोन की साउंड क्वालिटी अपनी रेंज के सभी फोन पर भारी पड़ती है।

3 प्रोसेसर- कंपनी ने इस फोन में UniSoC T616 ओक्टा कोर प्रोसेसर लगाया है। इस बजट के अनुसार यह एक अच्छा प्रोसेसर है। मैंने इस फोन में ‘धूम3 द गेम’ (Dhoom 3 The Game) खेलकर देखी। यह एक बाइक गेम है, जिसे 60 Hz रिफ्रेश रेट वाले फोन में बिना किसी लैक के मैं अच्छे से खेल पाया।

4 कैमरा- मोटो जी14 (Moto G14) का 50 MP का मेन बैक कैमरा ने भी मुझे निराश नहीं किया। मैंने इस फोन से दिन-रात में कुछ तस्वीरें खींची, जो मेरी उम्मीद से अच्छी आई। कंपनी ने कैमरा के कई मोड भी फोन में दिये हैं जो एक और अच्छी बात है। मैंने मोटो जी14 स्मार्टफोन से कुछ फोटो खींचे हैं जिन्हें यहाँ मैं बिना किसी इफैक्ट के यहाँ लगा रहा हूँ।

5 बैटरी- मोटोरोला जी14 (Motorola G14) में 5000 mAh की बैटरी मिलती है। इस फोन में 15W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है। मेरे इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी दिन भर आराम से चली। मैंने दिन भर मोटो जी14 में नरेन्द्र मोदी ऐप, सोनी लिव, यूट्यूब चलाने के साथ थोड़ी देर गेम भी खेली। इसके साथ गूगल क्रोम ब्राउज़र में पुनर्वास ऑनलाइन डॉट कॉम (punarvasonline.com) पर जाकर समाचार पढ़ें। मगर दिन के अंत तक भी बैटरी पूरी तरह खत्म नहीं हुई।

6 ओएस– यह फोन Android 13 के साथ आया है। फोन में कुछ ऐप्स प्री लोडेड मिलती हैं जिन्हें देख मुझे तो अच्छा नहीं लगा। अगर आपको भी ना लगे तो आप इन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

7 अन्य फीचर्स- मोटोरोला के इस फोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो फोन में डुअल सिम, ब्लूटूथ, वाईफ़ाई जैसे सभी फीचर्स मिलते हैं।

हमारा फैसला

मोटोरोला (Motorola) के मोटो जी14 (Moto G14) स्मार्टफोन में कंपनी ने यूं तो कम बजट में एक से एक फीचर्स दिये हैं। इनमें अच्छी रैम और स्टोरेज, शानदार डिज़ाइन और डिस्प्ले, दमदार साउंड, कैमरा और बैटरी शामिल है।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि फोन में सब कुछ अच्छा ही है। यह फोन एक 4जी फोन है जो इस फोन की एक सबसे बड़ी कमी है। अब जमाना 5जी का है, इसी कारण हर कोई 5जी स्मार्टफोन लेना चाहता है। लेकिन 5जी फोन अभी भी लगभग 10,000 रुपये की कीमत से ही शुरू होते हैं। ऐसे में मोटोरोला (Motorola) ने जी14 (Moto G14) स्मार्टफोन को 8,499 रुपये की कीमत में रखकर लोगों को कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाला स्मार्टफोन देने की कोशिश की है। अब अगर आप 10,000 रुपये से कम कीमत में एक अच्छा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं, तो बाज़ार में मोटो जी14 (Moto G14) से अच्छा विकल्प आपको नहीं मिलेगा।

रेटिंग- 4/5

Related Articles

Back to top button