गणेश चतुर्थी के मौके पर आज से नए संसद भवन का शुभारंभ, समृद्द विरासत का जश्न मनाने के साथ विकसित राष्ट्र का होगा संकल्प

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज मंगलवार 19 सितंबर गणेश चतुर्थी के पर्व से नये संसद भवन में शुरू होगी। संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन, लोकसभा की बैठक दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर नए भवन में होगी, जबकि राज्यसभा की बैठक दोपहर सवा दो बजे होगी।

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य समूह फोटो के लिए सुबह संसद भवन के केन्‍द्रीय कक्ष में एकत्र होंगे। इसके बाद, भारतीय संसद की समृद्ध विरासत का जश्‍न मनाने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के लिए एक समारोह आयोजित किया जाएगा।

संसद के दोनों सदनों को नए भवन में ले जाए जाने पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पुराने संसद भवन को विदाई देना बहुत भावुक क्षण है। उन्होंने कहा कि हम नई इमारत में जा रहे हैं, लेकिन पुरानी इमारत आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देती रहेगी क्योंकि यह भारतीय लोकतंत्र की यात्रा का एक स्वर्णिम अध्याय है। उन्होंने कहा कि इस संसद भवन के 75 साल के इतिहास में देश ने नये भारत के निर्माण से जुड़ी अनगिनत घटनाएं देखी हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उम्मीद जताई कि सभी सदस्य नई आशा और उम्मीद के साथ नए संसद भवन में प्रवेश करेंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि नई इमारत में भारत का लोकतंत्र नई ऊंचाइयां हासिल करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल मई में नया संसद भवन राष्ट्र को समर्पित किया था। 65 हजार वर्ग मीटर में फैले नए संसद भवन का पूरे परिसर में भारतीय कला, शिल्प और सांस्कृतिक की झलक मिलती है।

नया लोकसभा कक्ष पिछली लोकसभा से तीन गुना बड़ा है और इसमें 888 सदस्‍यों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह है। लोकसभा के बगल में ही राज्यसभा कक्ष है, जिसमें 384 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह नया भवन पर्यावरण अनुकूल है और इसे हरित भवनों के लिए प्लैटिनम रेटिंग प्राप्त हुई है। इसे दिव्यांगों के अनुकूल भी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button