भारत की जी-20 अध्यक्षता की सुनहरी यात्रा की अनुपम गाथा ‘पीपुल्स जी-20’ ई-पुस्तक, अपूर्व चंद्रा ने किया विमोचन

  • प्रदीप सरदाना 

  वरिष्ठ पत्रकार एवं समीक्षक 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव अपूर्व चंद्रा ने सोमवार को नई दिल्ली में भारत की जी-20 की अध्यक्षता पर ‘पीपुल्स जी-20’ नामक ई-पुस्तक का अनावरण किया। पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक मनीष देसाई और केंद्र संचार ब्यूरो के प्रधान महानिदेशक धीरेंद्र ओझा भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

साथ ही पत्र सूचना कार्यालय की अतिरिक्त महानिदेशक प्रज्ञा पालीवाल और मट्टू जेपी सिंह सहित अन्य कई वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस पुस्तक का विमोचन किया गया।

यह पुस्तक भारत की जी-20 अध्यक्षता की खूबसूरत  यात्रा को दर्शाती  है। जिसमें G-20 की संरचना, कार्य और नयी शुरुआत और प्रयासों को भी बताया गया है। पुस्तक में तीन खंड हैं।

पहला खंड नई दिल्ली में 9-10 सितंबर 2023 के दौरान आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर है ।

जबकि  दूसरे खंड में जहां शेरपा अमिताभ कान्त और वित्त ट्रैक के तहत हुई विभिन्न कार्यसमूहों की बैठकों का  सारांश दर्शाया गया है। वहाँ  पिछले एक वर्ष में भारत के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से देश में आयोजित संवाद समूहों की बैठकों का सारांश भी  है।

ई-पुस्तक के अंतिम खंड में गत एक वर्ष में देश में आयोजित जन-भागीदारी कार्यक्रमों के बारे में एक फोटो निबंध दिया  है।

कुल मिलाकर ‘पीपुल्स G-20’ पुस्तक भारत की G-20 की अध्यक्षता की सम्पूर्ण सुनहरी यात्रा और अनुपम गाथा का सुंदर दस्तावेज़ है। जो बरसों तक भारत के इस बेहद सफल और शानदार आयोजन की स्मृति कराती रहेगी।

 

Related Articles

Back to top button