Vocal For Local: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिवाली के लिए स्वदेशी उत्पाद डिजिटल भुगतान कर खरीदे, बोले दीपावली से छठ तक अधिक से अधिक स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, आत्मनिर्भर भारत बनाने में दें योगदान

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान को बढ़ावा देने के आह्वान पर गुरुवार को शिल्पकारों के बनाये हुए स्वदेशी उत्पादों की खरीदारी की। उन्होंने डिजिटल माध्यम से इसका भुगतान किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि देश की जनता को इस अभियान से जुड़ना चाहिए क्योंकि यह संकल्प स्थानीय कारीगरों के परिश्रम और समर्पण को पहचान दिलाएगा।

जेपी नड्डा ने कहा कि हमें वोकल फॉर लोकल को समाज में आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री की ‘वोकल फॉर लोकल’ की अपील को आगे ले जाने के लिए सभी देशवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि ‘हम सब भारतवासी दीपावली से छठ तक अधिक से अधिक स्थानीय एवं स्वदेशी उत्पादों को खरीदें और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में एक कदम आगे बढ़ाएं।’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मई 2020 में देशवासियों को आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने के लिए ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र दिया था। पीएम मोदी अपने जीवन में हमेशा स्थानीय उत्पादों को तरजीह देते हैं। वे समय-समय पर सार्वजनिक मंचों एवं ‘मन की बात’ जैसे कार्यक्रम में जनता से ‘वोकल फॉर लोकल’ को सफल बनाने की अपील करते रहे हैं।

बुधवार 8 नवंबर 2023 को ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों से ‘वोकल फॉर लोकल’ को अपनाने की अपील की थी। जनता से डिजिटल मीडिया का उपयोग करके स्थानीय प्रतिभाओं का समर्थन करते हुए भारत की उद्यमशीलता और रचनात्मक भावना का समारोह मनाने का अनुरोध किया। उन्होंने एक लिंक भी साझा किया, जिस पर लोग नमो ऐप पर उत्पाद या उसके निर्माता के साथ सेल्फी पोस्ट कर सकते हैं।

जेपी नड्डा ने कहा कि “हमें वोकल फॉर लोकल को समाज में आगे बढ़ाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने सभी से निवेदन भी किया था कि दीपावली से लेकर छठ तक हम जो सामान खरीदें, वो लोकल प्रॉडक्ट्स हों। मुझे याद आया कि हमारे साथ रविकांत शास्त्री जो बिलासपुर से हैं, इन्होंने बहुत अच्छा काम बिलासपुर में किया है। इन्होंने वेस्ट वुड से बहुत सारे नायाब प्रॉडक्ट्स बनाये। ये आज गाँव के लोगों को अपने साथ जोड़ कर ट्रेनिंग देकर उन्हें भी स्वाबलंबन के रास्ते पर आगे बढ़ा रहे हैं, उन्हें रोजगार से जोड़ रहे हैं। ये गांवों में इस तरह के बेशकीमती प्रॉडक्ट्स बनाते हैं। इसके बाद ये प्रोडक्ट्स शिमला, मनाली और अन्य बाजारों में बेचते हैं। इसलिए मैंने रविकांत जी को यहाँ बुलाया, इनसे बातचीत की और इनके उत्पाद भी खरीदे।” रविकांत शास्त्री ने भाजपा अध्यक्ष को लकड़ियों से बनी बाबा केदारनाथ मंदिर का प्रतिरूप भेंट किया।

मीडिया के एक सवाल के उत्तर में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने‘आत्मनिर्भर भारत’ का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस दिशा में उन्होंने हर दृष्टि से दैनिक जीवन में लोकल उत्पादों का इस्तेमाल को प्रोत्साहित करके इस अभियान को आगे बढ़ाया है। इस दिशा में ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान मील का पत्थर साबित हो रहा है। प्रधानमंत्री ने इस अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए नीतिगत पहल भी की है। इसके आशातीत परिणाम धरातल पर दिख रहे हैं।

जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। पिछले कुछ वर्षों में लोकल उत्पादों की खरीद-बिक्री काफी बढ़ी है। अब लोग लोकल प्रॉडक्ट्स के प्रति काफी जागरुक होने लगे हैं। प्रधानमंत्री के आह्वान पर इस बार दिवाली, छठ के अवसर पर लोग बड़ी मात्रा में स्थानीय उद्यमियों द्वारा निर्मित गिफ्ट एवं अन्य दैनिक उपयोग के सामानों की खरीदारी करेंगे।

Related Articles

Back to top button