Oscars 2024: ओपेनहाइमर ने ऑस्कर अवार्ड में मारी बाज़ी, सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म और अभिनेता सहित 7 पुरस्‍कार किए अपने नाम

रॉबर्ट ओपेनहाइमर की जीवनी पर आधारित फिल्‍म ओपेनहाइमर (Oppenheimer) कैलिफोर्निया के लॉस एंजिलिस में हुए 96वें ऑस्‍कर पुरस्‍कार में सबसे बड़ी विजेता रही है। इस फिल्‍म ने सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता सहित सात पुरस्‍कार जीते हैं। परमाणु बम के जनक ओपेनहाइमर की जीवनी पर इस फिल्‍म का निर्माण क्रिस्‍टोफर नोलान ने किया है।

ऑस्कर में किसने मारी बाज़ी

इस फिल्‍स को 13 श्रेणियों में नामांकित किया गया था। किलियन मर्फी को इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार मिला है। फिल्‍म के लिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर को सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता और क्रिस्टोफर नोलान को सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार मिला। साथ ही साथ इस फिल्‍म को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म संपादन, सिनेमेटोग्राफी और ओरीजनल स्‍कोर के भी पुरस्‍कार मिले हैं।

ऑस्‍कर समारोह में एम्‍मा स्‍टोन को फिल्‍म पुअर थिंग्‍स में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का अकादमी पुरस्‍कार दिया गया। इस फिल्‍म ने सर्वश्रेष्‍ठ प्रोडक्‍शन डिजाइन, मेकअप और कास्‍ट्यूम डिजाइन के भी पुरस्‍कार जीते।

सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार फिल्‍म द होल्‍डओवर की अभिनेत्री दा वाइन जॉय रेंडोल्‍फ को दिया गया। सर्वश्रेष्‍ठ वृत्‍त चित्र का पुरस्‍कार यूक्रेन की फिल्‍म ट्वेंटी डेज इन मारियुपोल को मिला जबकि ब्रिटेन की फिल्‍म द जोन ऑफ इंटरेस्‍ट को सर्वश्रेष्‍ठ अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया गया।

ऑस्‍कर पुरस्‍कार समारोह के दौरान मोशन पिक्‍चर आर्ट्स एण्‍ड साइंस अकादमी ने भारतीय कला निर्देशक और प्रोडक्‍शन डिजाइनर नितिन चन्‍द्रकांत देसाई को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनका निधन 2 अगस्‍त 2023 को हुआ था।

Related Articles

Back to top button