CBSE Open Book Exam: अब किताब सामने खोलकर विद्यार्थी दे सकेंगे परीक्षा, 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई कराएगी ओपन बुक एग्जाम

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई (CBSE) इस वर्ष के अंत में नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए चयनित विद्यालयों में प्रायोगिक रूप से ओपन बुक एग्जाम आयोजित करने की योजना बना रहा है। अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी, गणित और विज्ञान तथा ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए अंग्रेजी, गणित और बायोलॉजी विषयों में चयनित विद्यालयों में मूल्‍यांकन करने की योजना बना रहा है।

सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि इसका उद्देश्‍य इन परीक्षाओं को पूरा करने में विद्यार्थियों द्वारा लिए गए समय को मापना है। इन परीक्षाओं का उद्देश्‍य हितधारकों की प्रतिक्रिया जानना भी है। यह योजना राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा में की गई सिफारिशों के अनुरूप है। यह निर्णय पिछले वर्ष दिसम्‍बर महीने में बोर्ड की शासी निकाय बैठक में लिया गया।

 

ओपन-बुक परीक्षा में, छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें, या अन्य अध्ययन सामग्री ले जाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है।

सीबीएसई ने पहले 2014-15 से 2016-17 तक तीन वर्षों के लिए कक्षा नौ और 11 की वर्ष के अंत की परीक्षाओं के लिए एक ओपन टेक्स्ट-आधारित मूल्यांकन (ओटीबीए) प्रारूप का प्रयोग किया था, लेकिन नकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर इसे खत्म कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button