Doordarshan: कभी था सरकारी भौंपू ,लेकिन अब दूरदर्शन का लोगो ही नहीं पूरी तस्वीर बदल गई

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

पिछले दिनों डीडी न्यूज़ (DD News) ने अपने ‘लोगो’ (DD News Logo) को लाल से नारंगी (Orange) कर दिया तो कुछ विपक्ष के कुछ लोगों ने हंगामा करना शुरू दिया। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सहित उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (All India Trinamool Congress) के राज्यसभा सदस्य जवाहर सरकार (Jawhar Sircar) तक इसके मुखर विरोध में उतर आए। इनका आरोप है यह दूरदर्शन (Doordarshan) का डीडी न्यूज़ (DD News) का भगवाकरण हैं। जवाहर (Jawhar Sircar) तो यहाँ तक कह गए कि यह प्रसार भारती (Prasar Bharati) नहीं, प्रचार भारती है।

बरसों से सरकारी भौंपू बना था दूरदर्शन

जबकि जवाहर सरकार (Jawhar Sircar) इसी प्रसार भारती (Prasar Bharati) के सीईओ रह चुके हैं। उनके कार्यकाल में दूरदर्शन (Doordarshan) और डीडी न्यूज़ (DD News) सरकारी भौंपू बने रहे। उससे पहले भी बरसों से दूरदर्शन की सरकारी भौंपू की ही स्थिति रही। कांग्रेस (Congress) के अलावा विपक्ष का कोई सदस्य दूरदर्शन (Doordarshan) समाचारों के कार्यक्रम में अपनी बात तक नहीं रख सकता था।

मोदी सरकार ने बदल दी दूरदर्शन की तस्वीर

लेकिन 2014 में भाजपा (BJP) की सरकार आने के बाद डीडी न्यूज़ (DD News) की तस्वीर पूरी तरह बदल गयी है। अब डीडी न्यूज़ (DD News) कि डिबेट में विपक्ष के कितने ही नेता और पत्रकार भाजपा सरकार (BJP Government) और पीएम मोदी (PM Modi) को जिस तरह जमकर कोसते हैं, उसकी पहले कल्पना तक नहीं की जा सकती थी।

मैं स्वयं दूरदर्शन (Doordarshan) को 40 से अधिक बरसों से करीब से देख रहा हूँ। देश में टीवी पर नियमित पत्रकारिता की शुरुआत मैंने ही की थी। यदि पहले कभी किसी ने दूरदर्शन (Doordarshan) कार्यक्रम में विपक्ष के किसी नेता को बुलाने की हिम्मत कर ली तो उस अधिकारी का तबादला कर दिया जाता था। उस बुलाये मेहमान की बात भी प्रसारित नहीं की जाती थी।

इधर जहां तक अब लोगो (Doordarshan Logo) के रंग को ‘भगवा’ करने के बात है तो 25 अप्रैल 1982 को जब दूरदर्शन (Doordarshan) पहली बार रंगीन हुआ तो उस समय उसका रंग नारंगी-भगवा ही था। तब कांग्रेस (Congress) की ही सरकार थी। तब किसी ने यह नहीं कहा कि यह भगवाकरण है।

उधर दूरदर्शन के मनोरंजन चैनल के लोगो में भी नीला और नारंगी दोनों रंग हैं। प्रसार भारती के सीईओ (Prasar Bharati CEO) गौरव द्विवेदी (Gaurav Dwivedi) ने कहा है-‘’हमने जी20 (G20) के दौरान अंग्रेज़ी चैनल डीडी इंडिया (DD India) के लोगो को भी नारंगी किया था। इसका कारण बस यह है कि यह चमकीला रंग लोगों को आकर्षित करता है।‘’

यह भी पढ़ें- Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के सेट पर टप्पू सेना खूब पी रही है नीबू पानी और शरबत

Related Articles

Back to top button