देश के इस राज्य में अगले 7 दिन तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग के अलर्ट के बाद स्कूल-कॉलेज के साथ दफ्तरों की भी हुई छुट्टी

तमिलनाडु के कई हिस्‍सों में तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने यहां अगले सात दिनों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने तमिलनाडु के विरूधुनगर, मदुरै और थेनी जिलों में तेज बारिश जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

थुटुकुडी, डिंडीगुल, कन्याकुमारी, कोयम्‍बटूर,‍ तिरूपुर और शिवगंगा जिलों में अगले 24 घंटों में मध्यम बारिश होगी। रामनाथपुरम, तिरुचिरापल्ली और सात अन्‍य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

लगातार बारिश के कारण राज्य सरकार ने तिरुनेलवेली, थिटुकुडी, कन्याकुमारी और तेनकासी के सभी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है। अगली घोषणा तक विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। पापनासम सर्वलार बांध भर चुका है। तामिरबरणी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जल निकाय तेजी से भरने के कारण अत्‍यधिक पानी छोड़ा गया है, जिससे अचानक बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

राज्‍य सरकार ने निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी है। जिला प्रशासनों को स्थिति से निपटने के लिए तत्काल नैदानिक उपाय करने को कहा गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमों को राहत और बचाव कार्य के लिए तैनात कर दिया गया है।

तमिलनाडु के मुख्‍य सचिव शिवदास मीणा ने कहा है कि 7,000 से अधिक लोगों ने तूतीकोरीन जिले के 84 राहत शिविरों में आश्रय लिया है। चेन्‍नई में मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने बताया कि 80 से अधिक नावों को राहत और बचाव कार्यों के लिए तैनात किया गया है।

मीणा ने कहा कि केन्‍द्र सरकार से बाढ़ में फंसे लोगों के लिए खाद्य सामग्री और आवश्‍यक सामान गिराने और बचाव कार्य के लिए सेना, नौसेना और वायुसेना को तैनात करने का आग्रह किया गया है।

मुख्‍य सचिव मीणा ने बताया कि थूथुकुडी, श्रीवैकुंठम, सातांकुलम और तिरूचेन्‍दूर में पिछले 24 घंटों में 50 से 95 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई है।

क्षेत्रीय मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश जारी रहेगी। पश्चिमी घाटों पर भी तेज बारिश होने से मुल्‍लापेरियार बांध का जल स्‍तर 136 फीट पर पहुंच गया है। इस कारण बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button