Shardiya Navratri 2023: दिल्ली के झंडेवाला मंदिर में धूम धाम से मनाया जा रहा शारदीय नवरात्र का त्यौहार, माँ के जयकारों से गूंज रहा है मंदिर परिसर

झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला आज रविवार 15 अक्टूबर से आरंभ होकर 23 अक्टूबर तक चलेगा। आज नवरात्र के प्रथम दिन माँ भगवती के प्रथम स्वरूप माँ शैलपुत्री जी की आराधना व पूजा अर्चना पूर्ण विधि – विधान के साथ की गई। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप मे जन्म लेने के कारण इन्हे शैलपुत्री नाम से अभिहित किया गया है।

प्रात: 4:00 बजे मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही मंदिर परिसर माँ के जयकारों से गूंज उठा। हजारों उपस्थित भक्तों ने माँ झंडेवाली का जयघोष किया।

मंदिर प्रबंधन ने आने वाले भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यापक प्रबंध किये हैं, जिन में मुख्यत: रानी झाँसी मार्ग, पुराने नाज सिनेमा व फ्लैटिड फैक्ट्री कोम्पलेक्स में भक्तों के वाहन खड़े करने की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। छ: स्थानों पर जूता स्टैंड, सुरक्षा व पैय जल की व्यवस्था की गई हैं। मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र की सज्जा भी आकर्षण का केंद्र है।

भक्तों को लाइनों मे कष्ट का अनुभव न हो उसके लिए लाइनों मे पट्टियाँ बिछायी गई हैं व बहुत ही सुंदर व मधुर संगीत की व्यवस्था की गई है।

पूरे मेला क्षेत्र को बिजली के पैनलों से सुंदर सजाया गया है जो दूर से ही आने वालों को आकर्षित करते हैं। प्रातः 4 बजे व सायँ: 7 बजे आरती के पश्चात विभिन्न कीर्तन मंडलियों द्वारा महामाई का गुणगान किया गया। सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर के यू-टयूब चैनल, फेसबुक आदि पर किया गया।

दर्शनों के लिये आने वाले भक्तों की सुविधा के लिये झण्डेवाला मेट्रो स्टेशन से झण्डेवाला मंदिर तक निशुल्क ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है। भक्त इस का लाभ उठायें।

आने वाले हर भक्त को निकासी द्वार पर माँ के भण्डारे का प्रसाद दिया गया। भक्तों की सुविधा के लिये मंदिर का चिकित्सा विभाग भी कार्यरत है जहां पर दक्ष चिकित्सकों द्वारा 24 घण्टे निःशुल्क परीक्षण व दवा दी जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button