पीवी नरसिम्‍हा राव, चौधरी चरण सिंह और एम एस स्‍वामीनाथन को भी मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने किया ऐलान

सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव, किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह तथा हरित क्रांति के जनक एम एस स्‍वामीनाथन को देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पोस्‍ट पर यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विशिष्‍ट विद्वान और राजनेता राव गुरू ने अपने उत्कृष्ट कार्यों से देश सेवा की। राव ने भारत को आर्थिक रूप से उन्‍नत बनाने और देश की समृद्धि तथा अर्थिक वृद्धि की ठोस बुनियाद रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा के क्षेत्रों में राव गुरू का योगदान बहुपक्षीय विरासत है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। चौधरी चरण सिंह ने किसानों के अधिकार और कल्याण के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने आपातकाल के विरूद्ध सराहनीय कार्य किया।

प्रधानमंत्री ने एमएस स्वामीनाथन को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किये जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने कहा कि डॉ. एम एस स्वामीनाथन ने कृषि और किसानों के कल्याण में उल्लेखनीय योगदान किया। उन्‍होंने चुनौतीपूर्ण दौर में कृषि क्षेत्र में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने और भारतीय कृषि के अधुनिकीकरण के लिए असाधारण प्रयास किये।

नवप्रवर्तक के रूप में उनके बहुमूल्‍य कार्य को महत्‍वपूर्ण बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डॉ. स्‍वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्‍व ने भारत की कृषि का कायाकल्‍प किया और राष्‍ट्र की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की।

गौरतलब है कि इस साल सरकार कर्पूरी ठाकुर और लालकृष्ण आडवाणी को पहले ही भारत रत्न देने की घोषणा कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button