पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के लिए खोला पिटारा, 1,150 करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्या़स

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को लक्षद्वीप के कावारत्‍ती में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास किया। 1150 करोड़ रुपये से अधिक की इन परियोजनाओं में सबमैरिन ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना, पेयजल आपूर्ति और बैटरी चालित सौर ऊर्जा परियोजना शामिल हैं।

कोच्चि और लक्षद्वीप के बीच सबमैरिन ऑप्टिकल फाइबर संपर्क दूर दराज के द्वीपों में रह रहे लोगों के लिये मह्त्वपूर्ण साबित होगा और उन्हें तेज इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी। इससे इंटरनेट गति सौ गुना बढ़ोतरी के साथ 1.7 गीगाबाईट प्रति सेकेंड से बढ़कर 200 गीगाबाईट प्रति सेकेंड हो जायेगी।

पेयजल आपूर्ति की दूसरी परियोजना से अगाति और मिनिकॉय द्वीपों के सभी घरों तक पीने का पानी पहुँचेगा। इससे लक्षद्वीप में पर्यटन सुविधा बेहतर होगी और युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे।

पीएम मोदी ने पहली बैट्री चालित सौर उर्जा परियोजना का भी लोकार्पण किया। इससे डीजल आधारित बिजली उत्पादन संयंत्रों पर द्वीप की निर्भरता कम होगी। प्रधानमंत्री ने कावारत्ती में भारतीय रिजर्व बटालियन के नया प्रशासनिक खंड और 80 व्यक्तियों की क्षमता वाले बैरक का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने काल्पेनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नवीनीकरण तथा एंद्रोथ, चेटलेट, कदमत, अघाति और मिनिकॉय द्वीपों में आंगनवाडी केंद्र की आधार शिला रखी।

Related Articles

Back to top button