लेनोवो ने दिल्ली के नेहरू प्लेस में खोले एक साथ 3 नए हाइब्रिड स्टोर, जानिए सामान्य दुकान से कितने अलग हैं ये स्टोर्स

कृतार्थ सरदाना। लेनोवो (Lenovo) ने दिल्ली में अपने 3 हाइब्रिड स्टोर (Lenovo Hybrid Store) खोले हैं। यह तीनों स्टोर दिल्ली की मशूर कंप्यूटर मार्केट नेहरू प्लेस (Nehru Place) में स्थित हैं। यूं तो लेनोवो (Lenovo) के नेहरू प्लेस समेत पूरी दिल्ली (Delhi) और देशभर में विभिन्न स्टोर हैं। लेकिन नए हाइब्रिड स्टोर (Hybrid Stores) सामान्य स्टोर से अलग है। इन हाइब्रिड स्टोर (Hybrid Store) को कंपनी ने विशेष रूप से गेमर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। 

भारत में गेमिंग के बढ़ते बाज़ार में अब कंप्यूटर गेम्स (PC Games) भी तेज़ी से अपने बाज़ार का निर्माण कर रही हैं। जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि यहां उन सामान्य कंप्यूटर गेम्स (Computer Games) की बात नहीं हो रही है, जिन्हें आप भी कंप्यूटर में खेल चुके होंगे। यह काफी हेवी गेम्स होती है, जो सामान्य कंप्यूटर में चल भी नहीं सकती। इन गेम्स की जरूरत के अनुसार विशेष रूप से हर कंपनी अलग कंप्यूटर का निर्माण करती है। 

हेवी गेम्स के लिए हेवी लैपटॉप की कीमत भी ज्यादा होती है और यह वजन में भी भारी होते हैं। लेनोवो (Lenovo), एचपी (hp), डेल (Dell) और एसर (acer) जैसे सभी शीर्ष की कंपनियां अपनी गेमिंग सीरीज बाज़ार में बेचती हैं। 

लेनोवो (Lenovo) की गेमिंग सीरीज लीजन (Legion) के नाम से आती है, जो गेमर्स के बीच काफी लोकप्रिय भी है। इसके साथ ही कंपनी ने पिछले दिनों एंट्री लेवल गेमर्स के लिए लॉक सीरीज (Lenovo LOQ Series) भी पेश की थी। 

अब लेनोवो (Lenovo) ने अपने इन नए हाइब्रिड स्टोर में अपनी दोनों गेमिंग सीरीज के लैपटॉप उपलब्ध करा दिए हैं। ताकि गेमर्स नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन लैपटॉप में गेम खेलकर अनुभव ले सकें। 

इन नए हाइब्रिड स्टोर पर गेमर्स के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। यहां विशेष प्रकार की कुर्सी और टेबल लगाई गई है ताकि गेमर्स बेहतर अनुभव कर सकें। हर स्टोर पर 5 से 7 गेमिंग स्टेशन उपलब्ध रहेंगे। कंपनी नए स्टोर खोलने पर गेमर्स के लिए कॉन्टेस्ट भी चला रहा हैं जिससे खेल वो इनाम भी जीत सकते हैं।  इसके साथ ही कंपनी ने ग्राहकों के लिए 10,000 रूपये तक का कैशबैक ऑफर भी चला रखा है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इन नए स्टोर में सिर्फ गेमिंग लैपटॉप ही होंगे। लेनोवो (Lenovo) की आइडिया पैड (Lenovo ideapad) से लेकर योगा (Lenovo Yoga) तक सभी सीरीज के लैपटॉप, टैबलेट और डेस्कटॉप सेल के लिए इन नए स्टोर में उपलब्ध होंगे। इसी कारण कंपनी ने इन्हें हाइब्रिड स्टोर का नाम दिया है। कंपनी ने स्टोर के अंदर एक साइड पर सभी गेमिंग डिवाइस डिस्प्ले के लिए लगाए हैं तो वहीं दूसरी साइड पर डिस्प्ले में अन्य डिवाइस उपलब्ध रहेंगे।  

लेनोवो (Lenovo) के उत्तर और पूर्वी भारत के जेनरल मैनेजर विपुल माथुर कंपनी की ओर से इन स्टोर पर मौजूद रहे। बातचीत के दौरान उन्होंने हमें बताया कि नेहरू प्लेस जैसे लोकप्रिय कंप्यूटर बाज़ार में इन स्टोर से लेनोवो गेमर्स को लैपटॉप का अनुभव करने के लिए एक केंद्र प्रदान कर रही है। कंपनी के पास पहले ही गेमिंग में अच्छा खासा पोर्टफोलियो है लेकिन कंपनी आगे भी और नए डिवाइस लॉन्च करती रहेगी। 

नेहरू प्लेस के इन तीन स्टोर में यूं तो हमने तीनों स्टोर देखें। इनमें से एक स्टोर Lenovo SSDN के नाम से भी है, जहां के मालिक हिमांशु गुप्ता ने हमें बताया कि नेहरू प्लेस में ही अकेले उनके 4 लेनोवो स्टोर हैं, जिसमें अब यह नया हाइब्रिड स्टोर (Lenovo Hybrid Store) भी जुड़ गया है। उन्होंने बताया कि उनका यह स्टोर काफी वर्षों से यहां खुला हुआ है लेकिन अब लेनोवो (Lenovo) ने इसे हाइब्रिड स्टोर में बदल दिया है। 

Related Articles

Back to top button