G20 Virtual Summit: पीएम मोदी आज करेंगे G20 नेताओं के साथ फिर चर्चा, वर्चुअल रूप से होगा शिखर सम्मेलन का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में वर्चुअल जी 20 शिखर सम्मेलन की बैठक आज बुधवार 22 नवंबर को होगी। जी 20 शेरपा अमिताभ कांत ने मीडिया को सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पिछले ढाई महीने में दूसरी बार जी 20 देशों के नेताओं की मेजबानी करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इससे वैश्विक स्‍तर पर भारत की ताकत और श्री मोदी के नेतृत्व का पता चलता है।

श्री कांत ने कहा कि नई दिल्‍ली में 10 सितंबर को जी 20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि भारत उसकी जी 20 अध्यक्ष के समापन से पहले जी 20 नेताओं के वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। उन्‍होंने कहा कि वर्चुअल सम्मेलन में नई दिल्‍ली शिखर सम्मेलन के महत्वपूर्ण परिणामों और कार्रवाई बिंदुओं पर चर्चा के साथ-साथ उसके बाद अब तक हुई गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी।

एक सवाल के जवाब में विदेश सचिव मोहन क्‍वात्रा ने कहा कि वर्चुअल सम्मेलन में अधिकतर जी 20 नेताओं के हिस्सा लेने की संभावना है। भारत की जी 20 समूह की अध्यक्षता 30 नवंबर को समाप्त हो रही है। ब्राजील की 2024 में जी 20 अध्‍यक्षता के दौरान जी 20 ट्रोइका में भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button