Dipika Chikhlia: अयोध्या जाने की प्रतीक्षा में ‘सीता जी’, राम मंदिर को लेकर बोली दीपिका चिखलिया ‘ऐसा कभी सोचा नहीं था’

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) उदघाटन को लेकर करोड़ों व्यक्तियों का उत्साह सभी जगह साफ झलक रहा है। समारोह के लिए 22 जनवरी को आने का जिन जिन को निमंत्रण मिल रहा है, वे अभिभूत हैं। समारोह के लिए जिन विशिष्ट व्यक्तियों को निमंत्रण मिला है, उनमें ‘रामायण’ (Ramayan) सीरियल की सीता जी (Sita Ji) यानी अभिनेत्री दीपिका चिखलिया टोपीवाला (Dipika Chikhlia Topiwala) भी हैं।

सन 1987 में दूरदर्शन (Doordarshan) पर प्रसारित रामानन्द सागर (Ramanand Sagar) के सीरियल ‘रामायण’ (Ramayan) में देवी सीता (Devi Sita) की भूमिका से दीपिका चिखलिया टोपीवाला (Dipika Chikhlia Topiwala) इतनी लोकप्रिय हुईं कि आज भी अनेक लोग उन्हें देख उनके पैर छूने लगते हैं।

मैं दीपिका (Dipika Chikhlia) को ‘रामायण’ के उन्हीं दिनों से देख रहा हूँ। हमने 1987 में ही अपनी लेखकों, पत्रकारों और कलाकारों की संस्था ‘आधारशिला’ (Aadharshila) की ओर से, उन्हें और रामानन्द सागर (Ramanand Sagar) को दिल्ली में पुरस्कृत भी किया था। वह कलाकार ही नहीं इंसान भी बहुत अच्छी हैं।

राम मंदिर (Ram Mandir) समारोह में जाने को लेकर जब मैंने दीपिका (Dipika Chikhlia) से बात की तो उन्होंने बताया-‘’मैं मूर्ति प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या जा रही हूँ। मुझे इसके लिए व्हाट्सऐप और मेल से विधिवत आमंत्रण मिल गया है। उनका फोन भी आ गया है। व्यक्तिगत रूप से भी वह दो-चार दिन में हमारे यहाँ आएंगे।”

दीपिका चिखलिया टोपीवाला (Dipika Chikhlia Topiwala) ने आगे कहा “मुझे राम मंदिर (Ram Mandir) के बनने और वहाँ जाने को लेकर बहुत खुशी है। मैं उस दिन की प्रतीक्षा कर रही हूँ, बस वह दिन जल्दी से आ जाए। मैंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा दिन देखने को मिलेगा। लेकिन मेरे साथ करोड़ों सनातनी हृदयों का यह सपना था कि राम लला अपने मंदिर में विराजमान हों।”

सीरियल ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ की शूटिंग भी की अयोध्या में

अपने सीरियल का जिक्र करते हुए दीपिका (Dipika Chikhlia) बोलीं “मैं अभी पीछे जुलाई में अपने सीरियल ‘धरतीपुत्र नंदिनी’ (Dhartiputra Nandini) की शूटिंग के लिए अयोध्या गयी थी। जिसका प्रसारण इन दिनों रात साढ़े 8 बजे के समय मेँ, नज़ारा चैनल (Nazara Channel) पर हो रहा है। हमने सरयू नदी के किनारे भी सीरियल की शूटिंग की थी। तब भी वहाँ जाकर मन बहुत खुश हुआ। अब तो वहाँ भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में जाना एक स्वप्न का सच होने जैसा है।‘’

Related Articles

Back to top button