एल्डेको और एचडीएफसी कैपिटल का निवेश 850 करोड़ रुपये पर पहुंचा, 17 परियोजनाओं से मिलेगा 8000 करोड़ रुपये का राजस्व

उत्तर भारत में रियल एस्टेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एल्डेको इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्रॉपर्टीज लिमिटेड (ELDECO Infrastructure And Properties Ltd) और एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड (HDFC Capital Advisors Ltd) भारत में सबसे बड़ी रियल एस्टेट फंड मैनेजर कंपनियों में से एक ने अपने साझा निवेश प्लेटफॉर्म में 350 करोड़ रुपए की नए राउंड की फंडिंग (वित्तपोषण) की है। अब इस प्लेटफ़ॉर्म का आकार 850 करोड़ रुपए हो गया है।

यह साझा प्लेटफॉर्म पूरे भारत में आवासीय परियोजनाओं को विकसित करने का काम करेगा। यह इस बात का प्रमाण है कि देश की बढ़ती आवासीय मांग को पूरी करने के लिए दोनों संस्थाएं कितनी समर्पित हैं।

एल्डेको ग्रुप और एचडीएफसी कैपिटल के बीच यह रणनीतिक भागीदारी देश में कोविड के बाद आए हाउसिंग बूम के कारण तेजी से बढ़ी है। पहले और दूसरे दौर की फंडिंग पहले ही की जा चुकी है।  तीसरे दौर में यह 350 करोड़ रुपए की फंडिंग हुई है, इससे दिल्ली, गुरुग्राम, लुधियाना, सोनीपत और गोवा जैसे कई शहरों में ग्रुप हाउसिंग और भूखंडों के विकास की परियोजनाओं के काम में और तेजी आएगी।

17 परियोजनाओं से संचित राजस्व 8000 करोड़ रुपए होने की उम्मीद

पहले दौर में निवेश किए गए 500 करोड़ रुपए को पानीपत, सोनीपत, लुधियाना, रुद्रपुर, ऋषिकेश, कसौली, ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) और गुरुग्राम में आवासीय परियोजनाओं में सफलतापूर्वक लगाए गए हैं। इस प्लेटफार्म में 17 परियोजनाओं से संचित राजस्व 8000 करोड़ रुपए होने की संभावना है। इसमें से करीब 2000 करोड़ रुपए के अनुमानित राजस्व वाली परियोजनाएं  पहले ही पानीपत, सोनीपत, ऋषिकेश और कसौली में लॉन्च की जा चुकी है।

एल्डेको ग्रुप के चेयरमैन पंकज बजाज ने इस साझेदारी के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “एचडीएफसी कैपिटल के साथ हमारी यह साझेदारी एकदम सही समय पर हुई है। लंबे समय तक मंदी के बाद पिछले कुछ साल में पूरे देश में प्रीमियम हाउसिंग की मांग बढ़ी है। कुछ वर्षों से पहली बार घर खरीदने वालों के अलावा मांग का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत उन खरीदारों से आ रही है, जो अपग्रेड करके नए और बेहतर घरों में जाना चाहते हैं।”

बजाज ने आगे कहा “भारत में इस समय रियल एस्टेट बाजार के सभी क्षेत्रों में तेजी आ रही है। एक नया वर्ग जो उभरा है वह लग्जरी वेकेशन होम है। गोवा पिछले कुछ वर्षों से बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हमने कसौली और ऋषिकेश में अपना खुद का एक लक्जरी वेकेशन होम, टेरा ग्रांडे, लांच किया है। एचडीएफसी कैपिटल के साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर अब तक लांच की गई सभी परियोजनाओं के लिए हमें बहुत अच्छा समर्थन मिल रहा है।”

पंकज बजाज ने आगे यह भी कहा “हम अपनी ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) की परियोजना – एल्डेको ला विडा बेला – अगले सप्ताह लांच कर रहे हैं और एक सप्ताह में 700 करोड़ रुपए से अधिक की बुकिंग बिक्री होने की उम्मीद है। इस प्लेटफ़ॉर्म में परियोजनाओं का एक विविधता भरा मिश्रण है। इसमें टीयर 2 शहरों में टाउनशिप, एनसीआर में ऊंची इमारतें और ऋषिकेश और गोवा जैसे स्थानों में सेकंड होम (वैकल्पिक आवास) शामिल हैं।”

एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड (HDFC Capital Advisors Ltd) के एमडी और सीईओ विपुल रूंगटा ने कहा, “एल्डेको ग्रुप के साथ हमारा निरंतर सहयोग हमारी इस रणनीति को जाहिर करता है कि हम ऐसे टॉप रेटेड डेवलपर्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं जिनका विकास और वितरण के मामले में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। इस निवेश के माध्यम से हमारा लक्ष्य भारत भर के टियर 1 और टियर 2 शहरों में किफायती दाम पर उच्च गुणवत्ता वाले घर विकसित करने का है।”

यह भी पढ़ें- वंदे भारत ट्रेन में पानी की फ्री बोतल मिलने को लेकर भारतीय रेल ने किया ये बड़ा बदलाव

Related Articles

Back to top button