GCA Index Launch: भारत को साइबर सुरक्षित बनाने के लिए ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी एसोसिएशन ने उठाया बड़ा कदम, लॉन्च किया जीसीए इंडैक्स

जानी-मानी गैर लाभ संस्था ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी एसोसिएशन (Global Cybersecurity Association GCA) ने  नई दिल्ली में आयोजित एक सम्मेलन ‘एम्पावरिंग साइबर सिक्योरिटीः ब्रिगिंग यूथ, इंडस्ट्री सिटिज़न एण्ड गवर्नमेन्ट ऑन अ कॉमन प्लेटफॉर्म’ के दौरान ‘जीसीए इंडैक्स’ (GCA Index) के लॉन्च की घोषणा की। अपनी तरह का पहला यह इंडैक्स एक भरोसेमंद स्रोत की तरह विभिन्न मामलों तथा मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट्स, सर्विसेज़ एवं समाधानों पर रोशनी डालेगा।

जीसए का उद्देश्य भारत के प्रमुख साइबरसिक्योरिटी एडवोकेट के रूप में व्यक्तियों एवं संगठनों को ऐसे भरोसेमंद संसाधन उपलब्ध कराना है, जो साइबर सिक्योरिटी के सभी पहलुओं को सुनिश्चित करें और विभिन्न टूल्स के ज़रिए उन्हें पूर्ण सुरक्षा दें।

यह व्यक्तियों और संगठनों को डिजिटल सुरक्षा के मुख्य पहलुओं को नियन्त्रित करने में सक्षम बनाएगा। गौरतलब है कि मैटी की सालाना रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार औसतन 76 करोड़ नागरिकों के साथ रोज़ाना तकरीबन 40 करोड़ ई-लेनदेन किए जाते हैं।

जीसीए इंडैक्स (GCA Index) के लॉन्च पर बात करते हुए नेशनल साइबरसिक्योरिटी के पूर्व को-ऑर्डिनेटर एवं CERT-In के पूर्व डीजी डॉ गुलशन राय  ने कहा, “भारत 2021 के बाद से सफलतापूर्वक 10वें स्थान पर है, हालांकि ग्लोबल साइबरसिक्योरिटी एसोसिएशन के आने के बाद, हमें इस रैंकिंग के बेहतर होने की उम्मीद हैं इसके लिए हमें आने वाले समय में आईटी और ओटी के इंटरफेस के प्रबन्धन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करना होगा।”

डॉ गुलशन राय ने यह भी कहा “अगर हम आज इस पर काम नहीं करते, तो आने वाले समय में हम बढ़ते साइबर खतरों को प्रबन्धन नहीं कर पाएंगे। यह हमारी सामुहिक ज़िम्मेदारी है और जीसीए सरकार एवं नागरिकों के लिए मार्गदर्शक की तरह काम करते हुए भारत को साइबरसुरक्षित बनाने में कारगर होगा। जीसीए इंडैक्स का लॉन्च भारत को साइबर सुरक्षित बनाने की दिशा में पहला कदम है।”

इस अवसर पर रिलायन्स एडीए ग्रुप के सलाहकार राजीव भदौरिया ने कहा ‘‘जीसीए सही समय पर लाया गया है। साइबरसिक्योरिटी कोई नई चीज़ नहीं है, हमने पर्याप्त विकास किया है, वर्तमान में हम जनरेशन-एआई की उम्मीद कर रहे हैं, ऐसे में खतरा और भी बड़ा गया है।’

ग्लोबल साइबरसिक्योरिटी एसोसिएशन के प्रेज़ीडेन्ट मनोज भाले ने कहा, ‘‘सुरक्षित डिजिटल भारत के निर्माण के लिए हमें एकजुट होकर काम करना होगा। सुलभ संसाधानो, आपसी सहयोग और जीसीए इंडैक्स के साथ हम हितधारकों को ऐसे टूल्स और ज़रूरी ज्ञान उपलब्ध कराना चाहते हैं ताकि वे साइबर खतरों से निपट सकें।’’

ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी एसोसिएशन की गवर्निंग काउन्सिल सदस्य रूपाली मेहता ने कहा, ‘‘भारत की डिजिटल यात्रा में ढेरों संभावनाएं और संवेदनशीलताएं हैं। जीसीए साइबरसुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने में कारगर होगा। हम विशेषज्ञों को हमारी डिजिटल सीमाओं के संरक्षक बनाकर डिजिटल नागरिकों को सशक्त बनाना चाहते हैं।’

जीसीए इंडैक्स व्यक्तियों और संगठनों को ऐसा मंच उपलब्ध कराता है, जिसके माध्यम से वे साइबरसुरक्षा के भरोसेमंद समाधानों को पहचान सकते हैं। यह उन्हें सोच-समझ कर फैसला लेने और साइबर सुरक्षा के लिए उचित उपाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

जीसीए इंडैक्स के लिए आवेदन खुल चुके हैं, पहले लिस्टिंग सेट की घोषणा अगस्त 2024 में होगी। जीसीए साइबर सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स, समाधानों एवं सर्विस संगठनों को आमंत्रित करते हैं कि इस अनूठी पहल के लिए आवेदन कर इसके साथ जुड़ें।

अगले तीन सालों में जीसीए ने साइबरसुरक्षा की भरोसेमंद जानकारी एवं सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं क साथ अपने आप को नेशनल हब के रूप में स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है।

साथ ही यह भारतीय साइबरसिक्योरिटी कम्युनिटी में आपसी सहयोग एवं जानकारी के आदान-प्रदान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह भरोसेमंद अडवाइज़र के रूप में व्यक्तियों और संगठनों को सशक्त बनाने तथा प्रभावी साइबर सिक्योरिटी नीतियों के साथ भारत के डिजिटल दृष्टिकोण को साकार करने के लिए प्रयासरत है।

Related Articles

Back to top button