UAE और क़तर से लौटते ही पीएम मोदी ने राजस्थान को दी बड़ी सौगात, 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम में 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत पारेषण, पेयजल तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान की डबल इंजन सरकार ने तेजी से काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, उनसे हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल और सड़क नेटवर्क से राजस्थान के विभिन्न जिलों को संपर्क सुविधा मिलेगी बल्कि पड़ोसी राज्यों के साथ भी संपर्क मजबूत होगा।

यूपीए के कार्यकाल का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 10 वर्ष पहले देश में निराशा का माहौल था लेकिन अब देश बड़े सपनों का साकार करने का संकल्प ले रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत केवल एक शब्द नहीं है बल्कि यह देश के प्रत्येक परिवार का जीवन समृद्ध करने का अभियान है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस दूरदर्शी सोच के साथ सकारात्मक नीतियां नहीं बना सकती। यही वजह है कि देश में बिजली की कमी रहती थी। लेकिन उनकी सरकार ने ध्यान देकर और विशेष नीतियां बनाकर इस समस्य़ा को दूर किया। उन्होंने कहा कि आज भारत सौर ऊर्जा क्षेत्र में विश्व के अग्रणी देशों में है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिये सरकार चार वर्गों – युवाओं, महिलाओं, किसानों और निर्धनों को सशक्त बना रही है। राजस्थान की भाजपा सरकार ने इनके सशक्तीकरण के लिये अनेक उपाय किये हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस देश की प्रगति के लिये उठाये जा रहे कदमों का भी विरोध करती है। परिवारवाद और वंशवाद को बढ़ावा देने के कारण आज हर एक व्यक्ति कांग्रेस से अलग हो रहा है।

यह कार्यक्रम राजस्थान के सभी जिलों में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम जयपुर में हुआ। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, राज्य सरकार के अन्य मंत्री, सांसद, और विधायक भी जयपुर के मुख्य कार्यक्रम में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button