Uttarakhand Tunnel Rescue: सिल्‍क्‍यारा सुरंग में बचाव कार्य हुआ सफल,सभी 41 मजदूर निकाले गए बाहर,17 दिनों बाद मनी दिवाली

उत्तराखंड में उत्‍तरकाशी जिले की सिल्‍क्‍यारा सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया  गया है। बचाव कार्यकर्ताओं और श्रमिकों के परिवारों ने केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया है।

सभी श्रमिकों को निकटवर्ती सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में ले जाया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह इस दौरान मौजूद थे। केन्‍द्र सरकार ने बचाव अभियान में पूरी मदद की और प्रधानमंत्री ने समूचे अभियान पर निगरानी रखी।

समूचे बचाव अभियान के दौरान भोजन, पानी, दवाएं और ऑक्सीजन निरंतर श्रमिकों तक पहुंचाई गई। केन्‍द्र और राज्‍य सरकार की विभिन्न एजेंसियों ने युद्धस्तर पर समन्वय के साथ काम किया और फंसे हुए श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

इससे अब 17 दिनों बाद यहाँ मजदूर अपने परिवारों के साथ दिवाली मनायेंगे। सिल्‍क्‍यारा सुरंग के बाहर पटाखे फोड़ और मिठाइयाँ बाँट कर दिवाली भी मनाई गई।

श्रमिकों का साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है – मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।”

पीएम मोदी का मार्गदर्शन और सहायता अभियान की सफलता का मुख्य आधार बनी- धामी 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा “श्रमिकों व उनके परिजनों के चेहरे की ख़ुशी ही मेरे लिये इगास-बगवाल.. हम सभी के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि सिलक्यारा (उत्तरकाशी) में निर्माणाधीन टनल में फंसे सभी 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। सभी श्रमिक भाइयों का अस्थाई मेडिकल कैम्प में प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संचालित इस चुनौतीपूर्ण रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरी ताक़त से जुटी केंद्रीय एजेंसियों, सेना, अंतर्राष्ट्रीय एक्सपर्ट्स एवं प्रदेश प्रशासन की टीमों का हृदयतल से आभार। प्रधानमंत्री जी से हम सभी को एक अभिभावक के रूप में मिले मार्गदर्शन एवं कठिन से कठिन स्थिति में उनके द्वारा प्रदान की गई हर संभव सहायता, इस अभियान की सफलता का मुख्य आधार रही। 17 दिनों बाद श्रमिक भाइयों का अपने परिजनों से मिलना अत्यंत ही भावुक कर देने वाला क्षण है।”

Related Articles

Back to top button