ओडिसा के सुदर्शन पटनायक ने अयोध्या में बनाई भगवान राम की आकर्षक आकृति, सीएम योगी ने अवलोकन कर ली सेल्फी

अयोध्या, कपिल देव सिंह। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को रेत शिल्प के सुप्रसिद्ध कलाकार ओडिसा के पद्मश्री सुदर्शन पटनायक द्वारा अयोध्या धाम में रेत शिल्प से बनाई गई भगवान श्रीराम की आकृति का अवलोकन किया।

योगी आदित्यनाथ ने यहां उस अद्भुत कलाकृति की सेल्फी भी ली। रेत शिल्प पर बनाई गई इस अनुपम कलाकृति को वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक ऑफ इंडिया की तरफ से भगवान श्रीराम के सबसे बड़े रेत शिल्प का सर्टिफिकेट दिया गया है। सीएम योगी ने यह सर्टिफिकेट राज्य ललित कला अकादमी की निदेशिका श्रद्धा शुक्ला को प्रदान किया।

रामोत्सव 2024 के अवसर पर राज्य ललित कला अकादमी, उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की तरफ से रेतशिल्प कला शिविर का आयोजन किया गया था।

रेतशिल्प के प्रख्यात कलाकार ओडिशा के पुरी निवासी पद्मश्री सुदर्शन पटनायक ने अपनी टीम संग इसका निर्माण किया था। इसमें उनके सहयोगी संतोष कुमार नायक, बुलू मोहंती, जितेंद्र, प्रमोद बिसवाल, महेश्वर, केनी कावासी और बनामबार पटनायक भी शामिल रहे।

सुदर्शन पटनायक की टीम ने 55 फीट लंबी, 35 फीट चौड़ी, 23 फीट ऊंची रेत शिल्प कलाकृति सृजित की। भगवान राम का 500 वर्षों बाद अपनी अयोध्या में आगमन हो रहा है, इसमें राम मंदिर की 500 मिनिएचर कृतियों को भी संयोजित किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी के साथ कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, अवनीश अवस्थी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button