Lakshmi Narayan Tv Serial: दिव्य जोड़ी ‘लक्ष्मी नारायण’ की गाथा अब कलर्स पर, ‘शिव शक्ति’ और ‘लक्ष्मी नारायण’ की कहानी मिलकर साथ चलेंगी

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी पर यूं तो पहले भी कई सीरियल्स आ चुके हैं। जिनमें ‘महालक्ष्मी’, ‘विष्णु पुराण’ और ‘नमः लक्ष्मी नारायण’ प्रमुख हैं। मराठी और दक्षिण की भाषाओं में भी ‘श्री लक्ष्मी नारायण’ के नाम से भी सीरियल आए। लेकिन इधर अब कलर्स चैनल (Colors Channel) 22 अप्रैल से एक नया सीरियल ‘लक्ष्मी नारायण’ (Lakshmi Narayan) शुरू करने जा रहा है। जिसका प्रसारण सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे होगा।

सीरियल में मां लक्ष्मी (Lakshmi Mata) की भूमिका अभिनेत्री शिव्या पठानिया (Shivya Pathania) और नारायण की भूमिका अभिनेता श्रीकांत द्विवेदी (Srikant Dwivedi) को मिली है। शिव्या (Shivya Pathania) इससे पहले ‘राम सिया के लवकुश’ (Ram Siya Ke Luv Kush) में सीता की भूमिका निभाने के साथ ‘राधाकृष्ण’ (RadhaKrishn) में भी गोलोक की राधा बन चुकी हैं। साथ ही श्रीकांत (Srikant Dwivedi) भी ‘शिव शक्ति’ (Shiv Shakti: Tap Tyaag Taandav) में भगवान विष्णु बनने के बाद ‘लक्ष्मी नारायण’ (Lakshmi Narayan) में भी अपने इसी अवतार को आगे बढ़ा रहे हैं। ।

इस सीरियल का निर्माण स्वास्तिक प्रॉडक्शंस (Swastik Productions) के बैनर से सिद्धार्थ कुमार तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) ने किया है। जो ‘महाभारत’ (Mahabharat) और ‘राधाकृष्ण’ (Radhakrishn) जैसे बड़े धार्मिक सीरियल तो बना ही चुके हैं। इन दिनों भी उनका सोनी (Sony Channel) पर ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) और कलर्स (Colors Channel) पर ‘शिव शक्ति’ (Shiv Shakti: Tap Tyaag Taandav) का प्रसारण चल रहा है।

‘शिव शक्ति’ के साथ मिलकर चलेगी ‘लक्ष्मी नारायण’ की कहानी

सिद्धार्थ कुमार तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) एक विशेष बातचीत में बताते हैं-” शिव शक्ति से ही ‘लक्ष्मी नारायण’ की उत्पत्ति हुई है। ‘शिव शक्ति’ (Shiv Shakti: Tap Tyaag Taandav) को इतनी लोकप्रियता मिली है कि उसे देख हमने ऐसा करने का सोचा। ये दोनों सीरियल्स साथ मिलकर चलेंगे। सारे किरदार एक दूसरे में आएंगे, जाएंगे। कहानी के हिसाब  से शिव जी भी इसमें आएंगे। असल में हमारे यहाँ एक से एक कहानियाँ हैं। तभी भारत को कहानियों का देश भी कहा जाता है। मैं इस ब्रह्मांड को इन शो के माध्यम से और बड़ा करना चाहता हूँ। हम कई अनकही-अनसुनी कहानियों को इसमें दिखाएंगे।”

ज़िंदगी में कैसे मिले सुख, सामर्थ्य और संतुलन

तिवारी (Siddharth Kumar Tewary) आगे बताते हैं-” लक्ष्मी नारायण (Lakshmi Narayan) के माध्यम से हम यह भी बताएँगे कि इंसान ज़िंदगी में सुख, सामर्थ्य और संतुलन के साथ कैसे रह सकता है। हमने लक्ष्मी नारायण (Lakshmi Narayan) की कहानी जिस तरह इसमें दिखाई है, वैसी कहानी पहले कभी नहीं कही गयी। मैं समझता हूँ यह कहानी दर्शकों को बहुत पसंद आएगी। साथ ही उन्हें इससे बहुत कुछ सीखने और समझने का भी मौका मिलेगा।

पौराणिक कथाएँ हमारी संस्कृति में हैं अहम

‘लक्ष्मी नारायण’ (Lakshmi Narayan) को लेकर कलर्स चैनल (Colors Channel) की पेरेंट कंपनी वायाकॉम 18, जनरल एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष आलोक जैन (Alok Jain) कहते हैं-‘’पौराणिक शो हमारी संस्कृति में काफी अहम हैं। देखा जाए तो ऐसे सीरियल्स परिवारों को एक जुट करने वाली शक्ति के रूप में कार्य करते हैं। हमारा यह नया शो भी दिव्य जोड़ी लक्ष्मी और नारायण की गाथा है। हम इस सीरियल में इनकी ऐसी कहानियों को अधिक दिखाने का प्रयास करेंगे, जिनके बारे में पहले बहुत कम लोग जानते हैं।‘’

 

Related Articles

Back to top button