बिहार में फिर बनी एनडीए सरकार, नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली बिहार के मुख्‍यमंत्री की शपथ

बिहार में जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने रविवार को सीएम पद से इस्तीफा देकर एनडीए के साथ फिर सरकार बना ली। इससे नीतीश कुमार ने रिकॉर्ड नौवीं बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली है। राजभवन में उनके साथ आठ अन्‍यों ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है।

राज्‍य के राज्‍यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के तीन-तीन नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके अलावा हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा के एक नेता और एक निर्दलीय विधायक ने भी मंत्री की शपथ ली है।

भारतीय जनता पार्टी को राज्‍य प्रदेश अध्‍यक्ष सम्राट चौधरी, पूर्व मंत्री विजय कुमार सिन्‍हा और प्रेम कुमार सरकार में शामिल किए गए हैं। दूसरी ओर जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी, बिजेन्‍द्र प्रसाद यादव और श्रवण कुमार को भी कैबिनेट में जगह मिली है।

पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र तथा हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष संतोष कुमार सुमन और एक निर्दलीय विधायक को भी मंत्री बनाया गया है। शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट का विस्तार जल्दी किए जाने की संभावना है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय तथा अन्‍य कई नेता समारोह में मौजूद थे। राजभवन के बाहर भारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और अन्‍य सहयोगी दलों के समर्थकों का भारी जमावड़ा मौजूद रहा।

Related Articles

Back to top button