राजस्थान में पहली बार बुजुर्गों को घर से मतदान देने की मिली सुविधा, 75 प्रतिशत हुआ रिकॉर्ड मतदान

राजस्‍थान में शनिवार को हुए विधानसभा चुनाव में लगभग 75 प्रतिशत मतदान हुआ है। 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

लोकतंत्र के उत्सव में युवा मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के निर्वाचन आयोग के पहल के हिस्से के रूप में राज्‍य में 1592 ऐसे मतदान केन्‍द्र बनाए गए थे जहां सबसे युवा कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

इस विशेष पहल में विद्यार्थियों ने भोजन, जीआई टैग के उत्‍पाद, वन्‍य जीव, किले और अन्‍य सांस्कृतिक विरासत को दिखाते हुए स्टाल लगाये थे।

लोग पारंपरिक परिधानों में जीवंत और रंग बिरंगे मतदान केन्‍द्रों पर वोट डालने गये और वहां पूरा उत्साह का माहौल रहा। नवविवाहितों, दिव्‍यांगजनों, महिलाओं, किन्‍नरों, जनजातीय और युवा मतदाताओं ने राज्‍य के 51,800 मतदान केन्‍द्रों में बडी संख्‍या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

प्रत्‍येक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में महिलाओं और युवाओं से संचालित आठ-आठ मतदान केन्‍द्र तथा दिव्यांगजनों द्वारा संचालित एक मतदान केन्‍द्र बनाया गया था।

राजस्‍थान में पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए घर पर ही मत देने की सुविधा शुरू की गई। 61 हजार से अधिक वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगजनों ने घर से ही मतदान किया।

मतदान केन्‍द्रों पर सेल्‍फी बूथ भी बनाए गये थे और पहली बार मत देने वाले मतदाताओं और वरिष्‍ठ मतदाताओं ने इस बूथ का उपयोग किया। करनपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक उम्‍मीदवार के निधन के कारण मतदान स्‍थगित कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button