Chaitra Navratri 2024: झंडेवाला मंदिर में नवरात्र उत्सव की धूम धाम, घर में भगवा लहराने के लिए मुफ्त मिलेंगे झंडे, 235 कैमरों से रहेगी पग पग पर नजर

दिल्ली के प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में वासंतिक नवरात्र पर्व आज मंगलवार 9 अप्रैल से आरंभ हो कर 17 अप्रैल 2024 तक बड़ी धूम-धाम से मनाया जायेगा। इस अवसर के लिये सभी तैयारियाँ पूरी हो चुकी हैं। किसी प्रकार का प्रसाद अथवा अन्य भेंट चढ़ाने की व्यवस्था नहीं है।

मंदिर में प्रत्येक प्रवेश द्वार पर चरण पादुका स्टैंड बनेंगे जहाँ भक्त अपने जूते-चप्पल रख सकेंगे। आने वाले भक्तों के वाहन खड़े करने के लिये रानी झांसी मार्ग, फ्लैटिड फैक्ट्री परिसर में निःशुल्क पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुऐ 235 सीसी टीवी कैमरे लगाये गये हैं जिन की निगरानी पुलिस के सहयोग से विशेष रूप से बने एक कंट्रोल रूम से की जायेगी ताकि असामाजिक तत्वों पर ध्यान रखा जा सके।

नव संवत के स्वागत हेतु प्रथम नवरात्र के सूर्योदय पर अर्ध देकर और सुंदर भजनों द्वारा मां शक्ति का आह्वान करने की विशेष व्यवस्था की गई है। साथ ही प्रत्येक हिन्दू के घर पर भगवा पताका लगे इसके लिए पन्द्रह हजार पताकाओं का वितरण भी किया जाएगा।

भक्तों के आग्रह पर अखण्ड ज्योत और खेत्री पूजन की विधि और उसकी सामग्री की भी व्यवस्था की गई है ताकि भक्तगण सही विधि के साथ अपने घरो में पूजन कर सके।

नवरात्र के समय हर वर्ष अलग-अलग स्थानों से भक्त मां की ज्योत लेने आते हैं उनकी हर प्रकार की सुविधा का प्रबंध मंदिर की ओर से किया जाता है। 6 अप्रैल से अनेक स्थानों से ज्योत ले जाने वाले हजारों भक्त आ चुके हैं जिनकी हर प्रकार की व्यवस्था मंदिर द्वारा की जा रही है।

Related Articles

Back to top button