Rituraj Singh: दोस्त ऋतुराज सिंह को मुंबई बुलाकर शाहरुख खान ने कभी मदद नहीं की, दिवंगत अभिनेता ने अपने दम पर 50 सीरियल और फिल्मों से बनाई बड़ी पहचान

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक

टीवी, फिल्म और वेब सीरीज में कई बेहतरीन किरदार निभा चुके अभिनेता ऋतुराज सिंह (Rituraj Singh) के निधन ने सभी को हैरत में डाल दिया है। अपनी सेहत को लेकर हमेशा सजग रहने वाले खुश दिल ऋतुराज (Rituraj Singh) इतनी जल्दी चले जाएँगे, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। लेकिन 19 फरवरी को अर्धरात्रि में साढ़े 12 बजे  उनका निधन हो गया। उनके परिवार में उनकी पत्नी चारु सिंह, बेटा अधिराज सिंह और बेटी जहां सिंह हैं।

राजस्थान के कोटा में 23 मई 1964 को जन्मे ऋतुराज सिंह (Rituraj Singh) शिसोदिया राजपूत परिवार से थे। इनके पिता सेना में थे। इसलिए वह ऋतुराज (Rituraj Singh) को भी सेना में भेजना चाहते थे। लेकिन दिल्ली में अपनी श्चोली पढ़ाई के दौरान ही ऋतु (Rituraj Singh) का मन थिएटर की ओर रमने लगा। दिल्ली में ऋतुराज (Rituraj Singh) ने बैरी जॉन के यहाँ थिएटर करना शुरू किया तो वह थिएटर के होकर रह गए।

दिलचस्प यह है कि 1984 में ऋतुराज (Rituraj Singh) जब बैरी जॉन के साथ दिल्ली में थिएटर कर रहे थे तो शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और दिव्या सेठ (Divya Seth) भी उनके साथ काम करते थे और उनके अच्छे दोस्त थे। दिव्या सेठ ने उन दिनों जब देश के पहले सोप ओपेरा ‘हम लोग’ में मँझली की भूमिका की तो ऋतुराज ने भी ‘हम लोग’ में चोटी भूमिका की। उधर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) फौजी, दूसरा केवल और सर्कस जैसे सीरियल में काम करने के बाद मुंबई फिल्मों में पहुँच गए।

शाहरुख ने मुंबई तो बुलाया लेकिन मदद नहीं की

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) तो मुंबई पहुँचकर राजू बन गया जेंटेलमैन, दीवाना, चमत्कार और  दिल आशना है जैसी फिल्मों से जल्द ही स्टार बन गए। इधर ऋतुराज (Rituraj Singh) को 1993 में ज़ी टीवी के एक शो ‘तोल मोल के बोल’ को होस्ट करने का मौका मिला। ऋतुराज (Rituraj Singh) का यह शो तो हिट हुआ ही उनका काम भी पसंद किया गया। मैं भी ऋतुराज (Rituraj Singh) को तभी से जानता हूँ।

बाद में शाहरुख (Shahrukh Khan) ने ऋतुराज (Rituraj Singh) को कहा दिल्ली में ज्यादा काम नहीं मिलेगा, मुंबई आ जाओ। ऋतुराज (Rituraj Singh) शाहरुख की सलाह पर मुंबई तो चले गए। लेकिन शाहरुख ने दोस्त होने के बावजूद ऋतुराज (Rituraj Singh) को कहीं भी काम दिलाने में मदद नहीं की। ऋतुराज (Rituraj Singh) भी कहते थे- मैंने भी कभी अपने साथ थिएटर करने और फुटबाल खेलने वाले शाहरुख (Shahrukh Khan) को, कहीं काम दिलाने के लिए नहीं कहा। पर मन में यह जरूर रहता था कि यदि कोई मुश्किल आई तो शाहरुख (Shahrukh Khan) मेरी मदद के लिए जरूर आएगा।‘’

अपने बल पर बनाया अपना स्थान

इधर ऋतुराज सिंह (Rituraj Singh) को अपने प्रयासों से टीवी सीरियल मिलते चले गए। पहले उन्हें टोनी और दिया सिंह का सीरियल ‘बनेगी अपनी बात’ मिला। फिर तो रास्ते खुलते चले गए। एकता कपूर (Ekta Kapoor) ने भी ऋतुराज (Rituraj Singh) को अपने कहानी कहानी घर घर की, कुटुंब, के स्ट्रीट पाली हिल जैसे सीरियल में लिया। साथ ही तहक़ीक़ात, अदालत, सीआईडी, शपथ, संजीवनी, रिश्ते, घर एक मंदिर जैसे सीरियल इन्हें मिलते रहे। फिर ये रिश्ता क्या कहलाता, त्रिदेवियाँ। हिटलर दीदी, दिया और बाती हम, लाडो-2 और अनुपमा सीरियल ऋतुराज (Rituraj Singh) के करियर में उड़ान भरते रहे। ‘अनुपमा’ (Anupama) में ऋतुराज (Rituraj Singh) यशपाल ढिल्लन की भूमिका में थे।

फिल्में और वेब सीरीज में भी मिली सफलता

सीरियल के साथ ऋतुराज (Rituraj Singh) को कुछ अच्छी फिल्में भी मिलीं। जिनमें बद्रीनाथ की दुलहनियाँ, यरियाँ-2, सत्यमेव जाते-2, हम तुम और घोस्ट, द मास्टर पीस और मिस बेटीस चिल्ड्रन शामिल हैं। फिल्मों के साथ वह वेब सीरीज में भी आए। जिनमें अभय, मेड इन हेवन और क्रिमिनल जस्टिस के साथ हाल ही में आई रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ (Indian Police Force) भी है।

ऋतुराज (Rituraj Singh) ने अपने 30 बरस के करियर और 59 बरस कि उम्र तक जहां 35 से अधिक सीरियल, 8 वेब सीरीज और करेब 8 फिल्में कीं। उनका करियर अच्छा चल रहा था। लेकिन कुछ समय से वह पेंक्रियाज़ की समस्या से ग्रस्त थे। इसी का इलाज कराने के लिए वह अस्पताल गए थे। लेकिन दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया।

ऋतुराज (Rituraj Singh) एक अच्छे अभिनेता होने के साथ अच्छे इंसान भी थे। उनसे जब भी मुलाक़ात हुई वह अच्छे से और गरम जोशी से मिलते थे। उनके निधन से इसलिए सभी दुखी हैं।

Related Articles

Back to top button