मोदी सरकार गन्ना किसानों के लिए लाई खुशखबरी, खरीद मूल्य में ऐतिहासिक वृद्धि की दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकार देशभर के किसानों के हित में प्रत्येक संकल्प पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। गन्ने के समुचित लाभकारी मूल्य में बढ़ोतरी के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का उल्लेख करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि इस संदर्भ में गन्ने के खरीद मूल्य में ऐतिहासिक वृद्धि मंजूर की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कदम से देश के करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ होगा। पीएम मोदी की यह टिप्पणी देश में सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच आई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आर्थिक मामलों से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में वर्ष 2024-25 के चीनी सीजन के लिए चीनी मिलो द्वारा भुगतान किया जाने वाला गन्ने का समुचित और लाभकारी मूल्य तय कर दिया है। 10.25 प्रतिशत की रिकवरी दर पर प्रतिक्विंटल 340 रुपये मूल्य की मंजूरी दी गयी है।

वर्ष 2023-24 के लिए गन्ने का समुचित मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल था, जिसे अब बढ़ाकर 340 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। यह पिछले मूल्य से 8 प्रतिशत अधिक है। संशोधित मूल्य इस वर्ष पहली अक्टूबर से लागू होगा।

 

Related Articles

Back to top button