शादियों के सीजन में मुंबई में होगा ‘हमारी नीता की शादी’ का मंचन

  • प्रदीप सरदाना

वरिष्ठ पत्रकार, फिल्म एवं कला समीक्षक 

देश के गिने चुने अच्छे नाट्य समूहों में एक ‘अंक’ अपने अच्छे नाटकों से रंगमंच को लेकर पूरी तरह समर्पित है। सन 1976 में रंगमंच और फिल्म अभिनेता दिनेश ठाकुर ने इसकी स्थापना की थी। दिनेश के 2012 में निधन के बाद उनकी पत्नी प्रीता माथुर ठाकुर इस नाट्य समूह को बहुत सलीके से चला रही हैं।

अपनी 47 बरस की यात्रा में ‘अंक’ अपने लगभग 90 नाटकों के लगभग 7500 शो कर चुका है। इधर अब ‘अंक’ का एक और नाटक ‘हमारी नीता की शादी’ चर्चा में है। कुछ दिन पहले जबलपुर में इस नाटक ने शो हुए।

अब 2 दिसंबर को मुंबई के अंधेरी पश्चिम स्थित, भवन कॉलेज में इसका शो होने जा रहा है। जिसका लेखन निर्देशन वीणा बक्शी ने किया है। जबकि प्रीता माथुर ठाकुर, अमन गुप्ता, संगम राय, जयना रुचन्दानी विवेक श्रीनिवासन, जावेद रहमान, मानस और रजत यादव प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

यह नाटक इसलिए और भी प्रासंगिक है कि इन दिनों देश में शादियों की धूम है। नवंबर से फरवरी के चार महीनों में देश में 38 लाख शादियाँ होने की बात है। असंख्य लोग अपनी बेटी और बेटे की शादी अनोखे और यादगार ढंग से करना चाहते हैं।

इस हास्य नाटक में भी एक उच्च वर्गीय परिवार के कावेरी और दशरथ अपनी बेटी की शादी की ऐसे शानदार ढंग से करना चाहते हैं, जो बरसों याद रहे।

 

Related Articles

Back to top button