IFFI 2023: गोवा फिल्म समारोह में ‘गाइड’, ‘हकीकत’ जैसी कालजयी फिल्मों की धूम

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

इन दिनों गोवा में चल रहा 54 वां ‘भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह’ सभी का आकर्षण बना हुआ है। कितने ही फ़िल्मकारों के साथ सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी यहाँ पहुँचकर फिल्मों के इस महाकुंभ को देखा।

समारोह में कई विदेशी फिल्मों को देखने के लिए तो दर्शक उत्साहित हैं ही। साथ ही भारत की 7 कालजयी फिल्मों के लिए दर्शकों का उत्साह नज़र आता है। यहाँ प्रदर्शित इन फिल्मों में सबसे ज्यादा सुर्खियां  सन 1965 में प्रदर्शित, देव आनंद-वहीदा रहमान की सदाबहार फिल्म ‘गाइड’ बटोर रही है। तो 1962 में प्रदर्शित वहीदा रहमान-बिश्वजीत की ‘बीस साल बाद’ भी चर्चा में है। ‘गाइड’ का प्रदर्शन खास तौर से इसीलिए रखा गया है कि यह देव आनंद के जन्म का 100 वां वर्ष है। ‘गाइड’ की गिनती सिर्फ देश की कालजयी फिल्मों में ही नहीं ‘वर्ल्ड क्लासिक’ में भी होती है। देव आनंद और वहीदा रहमान की जोड़ी की भी यह बेहतरीन फिल्म है।

उधर वहीदा रहमान को हाल ही में दादा साहब फाल्के सम्मान मिला है तो ‘गाइड’ और ‘बीस साल बाद’ के साथ उनकी फिल्मों का पुनरावलोकन भी हो जाएगा। ‘गाइड’ और ‘बीस साल बाद’ दोनों फिल्मों का संगीत भारतीय सिनेमा के खूबसूरत संगीत की बानगी प्रस्तुत करता है।

कालजयी फिल्मों के इस वर्ग में सन 1964 में आई हिन्दी की एक और कालजयी फिल्म ‘हकीकत’ भी है । भारत-चीन के युद्द पर बनी ‘हकीकत’ भारतीय सेना के आदर्शों और  सैनिकों के साहस की मर्मस्पर्शी तस्वीर प्रस्तुत करती है। धर्मेन्द्र, प्रिया राजवंश, बलराज साहनी और जयंत जैसे कलाकारों के अभिनय से सजी यह फिल्म अपने शानदार गीत संगीत के लिए भी याद की जाती है।

साथ ही बंगला फिल्म ‘विद्यापति’ (1937) और ‘कोरस’ (1974),मराठी फिल्म ‘श्यामची आई’ (1953) और तेलुगू फिल्म ‘पाताल भैरवी’ (1951) भी कालजयी वर्ग में दिखाई जा रही हैं।

इन फिल्मों की खास बात यह भी है कि ‘राष्ट्रीय फिल्म विरासत मिशन’ के तहत इन फिल्मों को संरक्षित किया गया है। जिससे यह बरसों तक अच्छे रूप में देखी जा सकेंगी।

हकीकत’ का पार्ट 2 बनाएँगे केतन देसाई

इन फिल्मों में ‘हकीकत’ को तो श्वेत श्याम से रंगीन भी कर दिया गया है। इस फिल्म के प्रदर्शन के दौरान चेतन आनंद के पुत्र केतन आनंद के साथ विजय आनंद के पुत्र वैभव आनंद भी गोवा पहुंचे। फिल्म की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केतन  कहते हैं- ‘’हमने अपनी कई फिल्मों के प्रिंट खो दिये हैं। लेकिन इस पहल से हम अपनी कितनी ही फिल्मों को नष्ट होने से बचा लेंगे। इधर मैं भी अब जल्द ‘हकीकत-2’ का निर्माण करूंगा।‘’

Related Articles

Back to top button