‘श्रीमद रामायण’ के प्रसारण से होगा नव वर्ष का आरंभ, फिर घर घर गूंजेंगे राम के स्वर, देखिए कौन बने हैं राम, लखन और जानकी

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार एवं फिल्म समीक्षक 

पूरा देश 22 जनवरी की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहा है। जब सदियों बाद अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन होगा। राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस अपार प्रसन्नता के क्षणों से पहले ही पूरा देश राममय हो रहा है। उधर राम मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन से पूर्व सोनी चैनल (Sony Channel) ने अपना भव्य धारावाहिक ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) शुरू करने का फैसला लेकर, एक अच्छा कदम उठाया है।

बता दें सीरियल ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) का प्रसारण एक जनवरी 2024 से सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे के समय में होगा। यूं ‘रामायण’ (Ramayan) पर अब तक जहां अनेक फिल्में बन चुकी हैं,वहाँ कुछ सीरियल भी। लेकिन 1987 में दूरदर्शन (Doordarshan) पर प्रसारित रामानन्द सागर (Ramanand Sagar) के ‘रामायण’ (Ramayan) का अभी तक कोई मुक़ाबला नहीं है।

ऐसे में सोनी (Sony) के ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) के लिए भी यह एक चुनौती होगी। हालांकि सोनी चैनल (Sony Channel) अपने सीरियल्स को भव्यता और अच्छे ढंग से बनवाने में अग्रणी रहा है। ऐतिहासिक और धार्मिक सीरियल में तो सोनी (Sony Channel) अधिकतर श्रेष्ठ साबित हुआ है। जब पिछले दिनों ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) फिल्म में भगवान राम और हनुमान जी के चरित्रों के साथ लेखक मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने खिलवाड़ किया तो सभी को बेहद दुख तो हुआ ही। लोगों का आक्रोश भी सामने आया। इसलिए अब कोई निर्माता या लेखक ऐसा दुस्साहस फिर नहीं कर सकेगा।

इधर सोनी ने तो ‘श्रीमद रामायण’ (Shrimad Ramayan) के प्रोमो में ही इसे -संस्कृति का गौरव, संस्कारों का शिखर और भक्ति का महामंत्र की टैग लाइन देकर, भरोसा जताया है कि यह सीरियल दर्शकों की नज़र में खरा उतरेगा।

इस सीरियल में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवाम श्री राम (Shri Ram) की भूमिका अभिनेता सुजय रेऊ (Sujay Reu) करेंगे। जबकि देवी सीता की भूमिका में प्राची बंसल (Prachi Bansal) हैं। बसंत भट्ट (Basant Bhatt) और शिल्पा सकलानी (Shilpa Saklani) को लक्ष्मण और कैकई की भूमिका मिली है।

सुजय (Sujay Reu) कहते हैं-‘’प्रभु श्रीराम मेरे शुरू से आराध्य रहे हैं। इसलिए उनकी भूमिका करना मेरे लिए सपने जैसा है। मैं यह भूमिका करके उत्साहित हूँ। मुझे जो यह सम्मान मिला है उसे मैं बहुत अच्छे से और अपनी बड़ी ज़िम्मेदारी समझ कर निभाऊंगा।‘’

Related Articles

Back to top button