उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री पर राष्ट्रपति मुर्मु और पीएम मोदी ने की कड़ी निंदा, विपक्ष पर कही यह बड़ी बात

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को संसद भवन परिसर में विपक्षी सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

सोशल मीडिया ‘एक्स’ प्लेटफॉर्म पर अपनी एक पोस्ट में राष्ट्रपति ने कहा कि वह संसद परिसर में उपराष्ट्रपति की अवमानना को देखकर बेहद निराश हैं। उन्होंने कहा कि चुने गए प्रतिनिधि अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन उनकी अभिव्यक्ति शिष्ट और सम्मानजनक रूप में होनी चाहिए।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से टेलिफोन आया है जिसमें उन्होंने कुछ सांसदों की अभद्र नाटकीयता पर दुख व्यक्त किया है।

श्री धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें बताया कि वह भी पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान का सामना कर रहे हैं लेकिन सच्चाई ये है कि भारत के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ संसद भवन में ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने प्रधानमंत्री से कहा कि कुछ लोगों की हरकतें उन्हें अपना कर्तव्य निभाने और संविधान में निहित सिद्धांतों को बनाए रखने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा कि वह संवैधानिक मूल्यों के प्रति तहेदिल से प्रतिबद्ध हैं और किसी भी तरह का अपमान उन्हें अपनी राह बदलने के लिए मजबूर नहीं कर पायेगा।

मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी संसद के बाहर तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने की घटना की निंदा की है। जोशी ने मिमिक्री फिल्माने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भी निंदा की। मंगलवार को जब शाम 5 बजे जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो प्रह्लाद जोशी ने इस घटना को शर्मनाक बताया।

जोशी ने कहा कि इससे पहले कांग्रेस नेता ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उनकी जनजातीय पृष्ठभूमि और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अन्‍य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी होने के कारण अपमानित किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जनजातीय, अन्‍य पिछड़ा वर्ग और किसानों का अपमान किया है। उन्होंने मांग की कि विपक्ष को मिमिक्री घटना पर माफी मांगनी चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button