पीएम मोदी 2 दिन तेलंगाना के दौरे पर रहेंगे, देंगे 62 हजार 800 करोड़ रुपये की बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार से दो दिनों की यात्रा पर तेलंगाना रहेंगे। वे इस यात्रा के दौरान तेलंगाना के संगारेड्डी और हैदराबाद के अदिलाबाद में 62 हजार 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी कई परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री अदिलाबाद में 56 हजार करोड़ रुपये की लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे। ये परियोजनाएं बिजली, रेल और सड़क क्षेत्र से संबंधित हैं। इन परियोजनाओं में मुख्‍य परियोजना बिजली क्षेत्र की होगी।

पीएम मोदी आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और उत्तर प्रदेश राज्‍यों से संबंधित कई अन्‍य बिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और लोकार्पण करेंगे। ये परियोजनाएं राष्‍ट्रीय ग्रिड को सशक्‍त बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नव विद्युतिकृत अंबारी-अदिलाबाद-‍पिम्‍पलखूटी रेल लाइन राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्‍ट्र और छत्तीसगढ़ के साथ तेलंगाना को जोड़ने वाली दो प्रमुख राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद पहुंचेंगे। वे मंगलवार को संगारेड्डी में 6 हजार 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की रेल, सड़क और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास करेंगे। पीएम मोदी तीन राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री 47 किलोमीटर लंबे मिर्यालागुड़ा से एनएच-167 के कोडड सेक्‍शन के उन्‍नयन और चार मार्गों वाले 40 किलोमीटर लंबे कांडी से रमसनपल्‍ले सेक्‍शन इंदौर-हैदराबाद आर्थिक गलियारे का उद्घाटन करेंगे।

ये दो गलियारे इस क्षेत्र में पर्यटन, आर्थिक गतिविधि और उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगे। श्री मोदी 6 नए स्‍टेशन भवनों के साथ सनथ नगर-मौला अली रेल लाइन के दोहरीकरण और विद्युतीकरण का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना के समूचे 22 किलोमीटर मार्ग पर स्वचालित सिग्नल लगाए गए हैं और मल्टी मॉडल परिवहन सेवा के हिस्से के रूप में इसे पूरा किया गया है। श्री मोदी मोला अली-सनथ नगर के जरिए घाट केसर-लिंगमपल्ली से एमएमटीएस ट्रेन सेवा को हरी झंडी भी दिखाएंगे। यह ट्रेन सेवा हैदराबाद और सिकंदराबाद के नए क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी।

प्रधानमंत्री ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से होकर गुजरने वाली 4.5 एमएमटीपीए की क्षमता के साथ इंडियन ऑयल पाराद्वीप-हैदराबाद 12 सौ 12 किलोमीटर लंबी उत्पाद पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री हैदराबाद में अत्याधुनिक नागर विमानन अनुसंधान संगठन केंद्र राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। नागर विमानन क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को बढ़ाने के लिए इसे विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर स्थापित किया गया है।

Related Articles

Back to top button