कुदरत ने सौंपी स्वच्छ हवा, मिलेगी राहत की सांस और अब दिल्ली में मनेगी स्वच्छ दिवाली

त्यौहारों के मौसम में भीषण प्रदूषण की मार झेल रहे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दो दिन से हो रही बरसात कुछ हद तक राहत लेकर आई है। मानो दिवाली महापर्व से ठीक पहले कुदरत ने खुद स्वच्छ हवा नागरिकों को उत्सव मनाने के लिए उपहार स्वरूप सौंपी हो।

ठीक इसी तरह केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी की ओर से चलाए जा रहे ‘स्वच्छ दिवाली शुभ दिवाली’ अभियान के अंतर्गत देश भर के शहरों द्वारा स्वच्छ दिवाली सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली नगर निगम की ओर से साउथ जोन के जोनल कार्यालय में व्हाय वेस्ट वेडनेसडेज फाउंडेशन और एनएसएस-सीवीएस के सहयोग से फ्रंटलाइन सैनिटेशन वर्कर्स को 1800 एन-95 मास्ट वितरित किए गए।

एमसीडी की इस विशेष पहल का उद्देश्य इस दिवाली उन सफाईकर्मियों को स्वच्छ, सुरक्षित और राहत भरी सांस पर्व के उपहार स्वरूप भेंट करना रहा, जो ऐसे मौसम में भी सेहत खराब होने संबंधी जोखिम उठाकर देशवासियों की सेवा में दिन-रात जुटे हैं।

 

ये स्वच्छता कर्मचारी विभिन्न समुदायों में स्वच्छता की रीढ़ के रूप में काम कर रहे हैं, ऐसे में हमारी इस रीढ़ का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इन वर्कर्स के लिए सेफ्टी गियर उपलब्ध होना बेहद महत्वपूर्ण है।

इसी दिशा में किया गया एन-95 मास्क बांटने का काम न केवल अग्रिम पंक्ति के इन नायकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है, बल्कि विशेष रूप से त्योहारी सीजन के दौरान स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत हासिल किए जाने वाले व्यापक लक्ष्य के अनुरूप भी हैं।

ये सहयोगात्मक प्रयास उस वर्ग के सामूहिक हित के लिए संयुक्त प्रतिबद्धता के प्रतीक हैं, जो हमारे इलाकों की स्वच्छता और स्वच्छता मानकों को व्यवस्थित बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related Articles

Back to top button