India International Ramayana Mela 2024: देश विदेश में साल भर चलेगा ‘रामायण महोत्सव’

  • प्रदीप सरदाना 

वरिष्ठ पत्रकार

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के नव भव्य भवन में राम लला (Ram Lalla) की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश जिस तरह राम मय हो गया है, वह अकल्पनीय है। पूरी दुनिया से राम भक्त अयोध्या (Ayodhya) पहुँच रहे हैं।

साथ ही राम नाटिकाओं सहित विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन विश्व भर में हो रहे हैं। इनमें एक बड़ा आयोजन ‘भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद’ (Indian Council for Cultural Relations) कर रहा है। जिसके अंतर्गत पूरे एक वर्ष तक विश्व भर में ‘भारतीय अंतरराष्ट्रीय रामायण मेले’ (India International Ramayana Mela 2024) का भव्य आयोजन होगा।

यूं यह रामायण महोत्सव (Ramayan Mahotsav) का 7वां आयोजन है। लेकिन राम मंदिर (Ram Mandir) बनने के बाद यह आयोजन इस बार और भी अहम हो गया है। इसकी शुरुआत 18 जनवरी से दिल्ली के पुराना किला से की गयी थी।

दिल्ली में चार दिवसीय इस आयोजन में ‘रामायण’ (Ramayan) और ‘रामचरित मानस’ (Ramcharitmanas) पर नृत्य नाटिकाओं के साथ कई देशों से आए कलाकारों ने विभिन्न प्रचलित रामायण पर अलग अलग प्रकार के कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिनमें इन्डोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, कंबोडिया, सिंगापुर और रशियन फेडरेशन भी शामिल हैं।

केंद्रीय संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) इस आयोजन को लेकर बताती हैं-‘’इस रामायण उत्सव (Ramayan Utsav) का आयोजन दिल्ली के बाद अयोध्या, वाराणसी, चित्रकूट, भोपाल, सीता मढ़ी, हम्पी, कन्याकुमारी और जयपुर सहित कुछ और शहरों में भी होगा। साथ ही दुनिया के कई देशों में भी। बड़ी बात यह भी है कि रामायण (Ramayan) के इस मंचन में राम, लक्ष्मण के पात्रों की भूमिका भी महिला कलाकारों द्वारा निभाई जाएगी।‘’

उधर भारतीय सांस्कृतिक संबद्ध परिषद (ICCR) के महानिदेशक कुमार तुहिन (Kumar Tuhin) बताते हैं-‘’इस उत्सव के माध्यम से रामायण (Ramayan) और हमारे सांस्कृतिक मूल्यों तथा विरासत को वैश्विक स्तर पर पहुंचाना है।‘’    

Related Articles

Back to top button